देश/प्रदेश

होमस्टे में सैलानियों को परोसा जाएगा पर्वतीय फूड

पौड़ी: रोजगार के क्षेत्र में जनपद को स्वरोजगार की मदद से आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है. जिसमें की कृषि उद्यान और पर्यटन मुख्य है.

पर्यटन के क्षेत्र में इस बार जिला योजना से विभिन्न प्रोजेक्ट के लिए धनराशि स्वीकृत की गई है, जिसमें खिर्सू में बनने वाले होम स्टे को भी जिला योजना से बनाया जा रहा है,

जो कुछ दिनों में बनकर तैयार हो जाएगा. होम स्टे में महिला समूह को इसकी जिम्मेदारी दी जाएगी और यहां आने वाले पर्यटकों को पहाड़ी भोजन के साथ-साथ कॉन्टिनेंटल फूड भी मुहैया करवाया जाएगा.

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि इन प्रयासों की मदद से महिलाओं को मजबूत करने का काम किया जाएगा और क्षेत्र के लोग इससे प्रेरणा लेकर क्षेत्र में काम करेंगे.

जिससे कि पलायन को रोकने में भी कामयाबी मिले. जिला प्रशासन पौड़ी की ओर से खिर्सू में होमस्टे का निर्माण करवाया जा रहा है, जो कि कुछ समय बाद बनकर पूरा हो जाएगा.

होमस्टे को बनाने के लिए जिला योजना से धनराशि स्वीकृत करवाया गया है. उन्होंने बताया कि होमस्टे को चलाने के लिए क्षेत्र के महिला समूह का चयन कर लिया गया है.

जिसमें महिला समूह की ओर से कैटरिंग से लेकर अन्य प्रबंधनकीय कार्यों का प्रशिक्षण भी पूर्व में दिया जा चुका है. जिलाधिकारी पौड़ी धीराज सिंह ने बताया कि सामूहिक सहभागिता से सभी लोगों को आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है.

पौड़ी के खिर्सू में एक होमस्टे का निर्माण हो रहा है जो कि जल्द ही बनकर पूरा हो जाएगा. वहीं महिला समूह को इसकी पूरी जिम्मेदारी दी गई है, जिसे पर्वतीयशैली से बनाया गया है.

साथ ही इसके निर्माण के लिए विभिन्न राज्यों के आर्किटेक्ट ने मॉडल को तैयार किया था. इसमें पत्थरों की बेहतर नक्कासी की गई है और इसके निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यहां पर्यटकों को रहने और खाने की उचित व्यवस्था की जाएगी.

होमस्टे को चलाने और के लिए स्वयं सहायता की महिलाओं को पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन की ओर से प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है

विशेष