देश/प्रदेश

प्रवासी पक्षियों ने दी दस्तक

श्योपुर: सर्दियां आते ही चंबल नदी के किनारे प्रवासी पक्षियों का आने का सिलसिला शुरु हो गया है. प्रवासीय पक्षियों के यहां आने से चंबल की सुंदरता और भी बढ़ गई है. जिले के रामेश्वर घाट पर चंबल और पार्वती नदियों के किनारों पर सबसे ज्यादा तादात में विदेशी पक्षी पहुंचते हैं.

जिनमें देशी- पक्षियों के साथ ही कई विदेशी प्रवासी पक्षी भी शामिल है. फिलहाल आने वाले प्रवासी पक्षियों की संख्या शुरुआती दौर में है. लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक अब जैसे-जैसे सर्दी बढ़ेगी, वैसे वैसे इनकी संख्या में इजाफा होने लगेगा.प्रवासीय पक्षियों के यहां आने की वजह से स्कूलों के छात्र- छात्राओं के अलावा प्रकृति प्रेमी भी काफी उत्साह है.

सभी चंबल किनारे इन प्रवासी पक्षियों का दीदार करने के लिए पहुंच रहे हैं. प्रकृति प्रेमियों का कहना है कि, प्रवासी पक्षियों के आने से यहां का वातावरण और भी सुंदर हो गया है. खास बात यह है कि चिड़िया घर में रुपये खर्च करने के बाद भी जो पक्षी देखने तक को नहीं मिलते.

वो इन दिनों चंबल किनारे पहुंच गये हैं, जिन्हें लोग बिना कोई शुल्क दिए देख सकते हैं.अन्य प्रकृति प्रेमी का कहना है कि हर साल की तरह इस साल भी सरहद पार से आये इन प्रवासी पक्षियों ने चंबल किनारे का वातावरण और भी मनमोहक बना दिया है. इस पक्षियों में इंडियन स्कीमर,वारह डगडीडड,सुरखाव,पिंटेर,फ्लेमिंग जैसे पक्षी अन्य देशों से यहां पहुंच चुके हैं.

विशेष