देश/प्रदेश

लगातार चौथे दिन गिरा शेयर बाजार, गिरावट के बीच निवेशकों के 5.5 लाख करोड़ रुपये डूबे

नई दिल्ली। बुधवार को लगातार चौथे दिन शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए हैं। इन 4 दिनों में सेंसेक्स करीब 1500 अंक की गिरावट दर्ज कर 40 हजार के स्तर से नीचे आ गया है। वहीं गिरावट की वजह से बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप 5.5 लाख करोड़ रुपये डूब गया है। बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स 392 अंक की गिरावट के साथ 39889 पर और निफ्टी 119 अंक की गिरावट के साथ 11678 के स्तर पर बंद हुआ है।

बुधवार की गिरावट के साथ बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल बाजार मूल्य यानि मार्केट कैप घटकर 153.21 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर आ गया। वहीं 19 फरवरी को कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 158.71 लाख करोड़ रुपये था। इस दौरान 5 दिनों में शेयर बाजार 4 दिन खुला था, जिसमें हर दिन बाजार नुकसान के साथ बंद हुआ। इन 4 दिनों में सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप 5.5 लाख करोड़ रुपये घट गया।

बाजार में गिरावट के लिए कोरोनावायरस संकट और घरेलू अर्थव्यवस्था से मिले सुस्त संकेत प्रमुख वजह रहे हैं। कोरोनावायरस की वजह से दुनिया भर की रिसर्च कंपनियों मंदी की आशंका जता रही है, जिसे देखते हुए निवेशक अपना पैसा शेयर बाजार से निकाल कर सोने जैसे सुरक्षित जगहों पर लगा रहे हैं।

विशेष