देश/प्रदेश

उत्तराखंड : कोरोना महामारी में जरुरतमंदों की सहायता का छोटा सा प्रयास

उत्तराखंड : कोरोना महामारी में जरुरतमंदों की सहायता का छोटा सा प्रयास

उत्तराखंड राज्य में 75,000 फेसमास्क (व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण) का वितरण:

देहरादून।कोरोना महामारी को लेकर अब सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी बढ़ चढ़ कर अपना योगदान देना शुरू कर दिया है। पौड़ी से सामाजिक कार्यकर्ता व पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी के पुत्र मनीष खण्डूड़ी ने बेहतरीन पहल शुरू की है।उनकी संस्था जय दुर्गा समाज कल्याण द्वारा पहके चरण में 75 हजार मास्क वितरित किये जा रहे है, । मनीष कर अनुसार राज्य के कई छेत्र ऐसे है जंहा मेडीकल सुविधाओ का अभाव है। यंहा तरह वाले गरीब व कमजोर तबके के लोग तक ये चीजें नही पँहुच पा रही है। उनकी संस्था यह जे अस्पतालों व छोटी डिस्पेंसरियों को ये चीजें उपलब्ध करवाएगी।
मनीष खंडूरी ने कहा कि कोरोना वाइरस महामारी (COVID-19 ) को रोकने और अंततः मिटाने की लड़ाई में हमारा एक छोटा सा प्रयास। पहले चरण में, हम राज्य में कमजोर और वंचित समूहों, और वायरस के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करने वाले सरकारी एजेंसियों और अस्पतालों को 75,000 मास्क( 3 लेयर) वितरित कर रहें हैं।
यह वितरण मेरे संगठन (non profit) जय दुर्गा समाज कल्याण संस्थान (JDSKS) के माध्यम से किया जा रहा है।यह प्रयास टेक्नोलोजी के उपयोग (क्राउडफंडिंग/ crowdfunding) और कई दाताओं के योगदान के माध्यम से संभव किया गया है। विशेष रूप से मैं हंस फाउंडेशन को उनकी उदारता और समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा; सामाजिक कल्याण के लिए उनकी प्रतिबद्धता हम सभी के लिए एक उल्लेखनीय उदाहरण है।डेटा से पता चला है कि COVID-19 के प्रसार का मुकाबला करने के लिए फेस मास्क का उपयुक्त उपयोग तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है। मैं हर किसी से आग्रह करूंगा कि घर से बाहर तभी जाएँ जब अत्यंत आवश्यक हो, और जब जाएँ तो हर समय मास्क का उपयोग करें।
मनीष खंडूरी ने कहा यह एक दूसरे का समर्थन और मदद करने का समय है। घबराने की जरूरत नहीं है,हालाँकि आत्म-अनुशासन और प्रतिबद्धता की बहुत आवश्यकता है। मैं व्यक्तिगत रूप से उत्तराखंड के लिए प्रतिबद्ध हूं- आइए हम उत्तराखंड और भारत के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए मिलकर काम करें।

विशेष