देश/प्रदेश

79वें पीठासीन अधिकारी सम्मेलन का लोकसभा अध्यक्ष ने किया उद्घाटन

देहरादून: राजधानी देहरादून में 79वें विधायी निकायों के पीठासीन अधिकारियों का दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को इस सम्मेलन का विधिवत उद्घाटन किया.

इस सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक समेत प्रदेश सरकार के मंत्री, शहर के विधायक व पूर्व विधायक भी उपस्थित रहे. इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने लोस अध्यक्ष व पीठासीन अधिकारियों का स्वागत किया.

इस सम्मेलन में आज संविधान की 10वीं अनुसूची के अंतर्गत दलबदल करने वाले सदस्यों की सदस्यता समाप्त करने में अध्यक्ष की भूमिका विषय पर मंथन होगा. इस अलावालोस व राज्यसभा तथा राज्यों के विधानमंडलों के पीठासीन अधिकारी अपने अनुभवों को साझा करेंगे.

सम्मेलन के दौरान दो प्रमुख विषयों पर चर्चा होगी. पहली चर्चा संविधान की 10वीं अनुसूची में अध्यक्ष की भूमिका विषय पर होगी.

संविधान प्रदत्त प्रावधानों के तहत कोई सदस्य अयोग्य है कि नहीं, ऐसे प्रकरणों में प्रत्येक सभापति या अध्यक्ष का निर्णय अंतिम होता है। चर्चा का एक और महत्वपूर्ण विषय है शून्यकाल सहित सभा के अन्य साधनों के माध्यम से संसदीय लोकतंत्र का सुदृढ़ीकरण तथा क्षमता निर्माण है.

विशेष