उम्मीदें

17 दिसंबर से अल्मोड़ा में शुरू होगा आजीविका महोत्सव, CM करेंगे शिरकत

अल्मोड़ा: आगामी 17 और 18 दिसंबर को अल्मोड़ा में आजीविका महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. महोत्सव में सीएम पुष्कर धामी भी शिरकत करेंगे. आजीविका महोत्सव में किसानों, पशुपालकों व्यवसायियों और पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को लुभाने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.


डीएम वंदना सिंह ने बताया कि जनपद में पलायन को रोकने व आजीविका संवर्धन के लिए आजीविका महोत्सव आयोजित किया जा रहा है. इस महोत्सव में कृषि, उद्यान, पशुपालन, आजीविका विभागों से जुड़े किसानों के लिए वर्कशॉप आयोजित की जाएगी. जिसमें गोविन्द बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर, वीपीकेएस के वैज्ञानिकों द्वारा उन्हें प्रशिक्षण के साथ-साथ मार्केटिंग व पैकेजिंग की जानकारी दी जायेगी.

इस दौरान होम-स्टे व महिला समूहों के लिए भी वर्कशाप का आयोजन किया जायेगा. बैंकों द्वारा ऋण वितरण भी किया जायेगा. इसके साथ-साथ मुख्य विभागों के स्टॉल लगाये जायेंगे. जिससे यहां आने वाले लोग लाभान्वित होंगे.

जिलाधिकारी ने बताया कि आजीविका महोत्सव में मुख्यमंत्री व प्रभारी मंत्री को आमंत्रित किया गया है. इस दौरान हवालबाग में स्थापित रूरल बिजनेस इन्क्यूवेटर (आरबीआई) का उद्घाटन भी किया जायेगा. उन्होंने बताया आजीविका महोत्सव में विशेषज्ञ, वैज्ञानिक, विभागीय अधिकारी, ट्रेनर सहित तमाम गांव से लाभार्थी हिस्सा लेने पहुंचेंगे. कार्यक्रम के माध्यम से सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा.

Leave a Response