देश/प्रदेश

रुद्रप्रयाग में रोशनी से जगमगाएगा अलकनंदा-मंदाकिनी संगम स्थल

रुद्रप्रयाग: बिजली विभाग की ओर से अलकनंदा और मंदाकिनी के संगम स्थल को रोशनी से जगमग किया जा रहा है. नदी के दोनों किनारों पर विद्युत पोल लगाकर स्ट्रीट लाइटें लगाई जा रही हैं.

मंदाकिनी नदी के साइट का कार्य लगभग पूरा हो गया है. वहीं अलकनंदा नदी के किनारों पर लाइट लगाने कार्य किया जा रहा है. लाइटों का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद इसे नगर पालिका को हैंडओवर किया जाएगा.

दरअसल नगर पालिका जिला मुख्यालय के साथ ही बदरी-केदार यात्रा का मुख्य पड़ाव भी है. यहां हर साल यात्रा पर बाहरी प्रदेशों से लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं.

भगवान रुद्रनाथ की भूमि और महर्षि मिनारद की तपस्थली के रूप में प्रसिद्ध रुद्रप्रयाग उत्तराखंड के पंच प्रयाग में एक है. हर साल यात्रा सीजन में पहुंचने वाले यात्री रुद्रप्रयाग में भी ठहरते हैं. इसके बाद संगम स्थल पर स्नान के बाद ही आगे की यात्रा करते है. संगम स्थली पर रात्रि में अंधेरा होने से यात्रियों को खासी दिक्कतें आ रहीं थी.

स्थानीय लोगों की मांग पर पूर्व में डीएम मंगेश घिल्डियाल ने रेलवे विकास बोर्ड के साथ ही ओएनजीसी, बीएचएल व आरबीएनएल को रुद्रप्रयाग संगम का सौंदर्यीकरण सहित यहां मूलभूत सुविधाएं जुटाने के लिए प्रस्ताव भेजे थे,

जिसके बाद बीएचएल के सीएसआर मद में स्ट्रीट लाइटें लगाने की स्वीकृति मिलने के बाद इन दिनों ऊर्जा निगम लाइटें लगाने का कार्य कर रहा है.

वहीं ऊर्जा निगम के ईई मनोज सती ने बताया कि सीएसआर मद में स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए 19 लाख का बजट मिला है. 20 दिसंबर तक निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद है, जिसके बाद ही नियमित लाइटें सुचारू की जाएंगी.

विशेष