राष्ट्रीय

दिल्ली के शाहीन बाग में छापेमारी में ड्रग्स की बड़ी खेप बरामद

नई दिल्ली: दिल्ली के शाहीन बाग में नार्कोटिक्स विभाग ने छापेमारी में ड्रग्स की एक बड़ी खेप बरामद की है। ड्रग्स की नाम आते ही अक्सर बॉलीवुड और मुंबई का नाम जेहन में आता होगा। बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के आत्महत्या के बाद ड्रग्स का मामला खूब उछता था। दिल्ली में ड्रग्स की इतनी बड़ी खेप मिलने के बाद अधिकारी भी सकते में हैं। एनसीबी चीफ एसएस प्रधान ने ड्रग्स को लेकर कई खुलासे किए हैं।

ड्रग्स का पूरा सिंडिकेट- एनसीबी चीफ
एनसीबी चीफ प्रधान ने बताया कि इसका पूरा एक सिंडिकेट है। ये सिंडिकेट समुद्री और साथ ही भूमि सीमा मार्गों के माध्यम से भारत में माल की तस्करी कर रहे हैं। ये लोग विभिन्न सामानों के साथ हेरोइन की तस्करी करते हैं। बाद में कुछ अफगान नागरिकों की मदद से भारतीय समकक्ष उन सामानों से हेरोइन को निकालते हैं। उन्होंने बताया कि हाल ही में अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने खेती पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। लेकिन प्रतिबंध के बाद निर्यात और बाहर अवैध तस्करी में वृद्धि होती दिख रही है। हेरोइन की भारतीय बाजार में है।

ड्रग्स का आतंक कनेक्शन
उन्होंने आगे बताया कि जांच से पता चलता है कि इस (दिल्ली के शाहीन बाग में 100 करोड़ रुपये के ड्रग भंडाफोड़) का नार्को-आतंकवाद से संबंध हो सकते हैं। इसके दुबई, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से संबंध हैं। इस मामले में और भी लोग शामिल हैं। एनसीबी के ही उप महानिदेशक एसके सिंह ने बताया कि हमें एक स्रोत से इनपुट मिला था कि शाहीन बाग के एक अपार्टमेंट में भारी मात्रा में हेरोइन है। हमारी टीम ने 50 किलोग्राम हेरोइन, 47 किलोग्राम संदिग्ध नशीले पदार्थ, 30 लाख रुपए नगद और एक नोट गिनने की मशीन बरामद की।

कैसे होती है स्मगलिंग
उन्होंने आगे बताया कि मामले में हमने FIR दर्ज कर एक व्यक्ति को गिरफ़्तार किया। हम बहुत ज़ल्द और लोगों को गिरफ़्तार करने वाले हैं। शुरुआती जांच से यह पता लग रहा है कि इसके पीछे बहुत बड़ा अंतरराष्ट्रीय सिंडिकेट है, जो दुबई से चल रहा है। इस सिंडिकेट में भारतीयों के साथ, अफ़गानिस्तान, पाकिस्तान के लोग शामिल हैं। ये लोग पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड जैसे प्रदेशों में सप्लाई करते हैं। ज़मीन और समंदर के रास्ते ये लोग सामानों के जरिए तस्करी करते हैं।

नार्कोटिक्स विभाग की बड़ी कार्रवाई
नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने छापेमारी की जानकारी देते हुए बताया कि हाल के दिनों में की गई कार्रवाई में यह सबसे बड़ी कार्रवाई है। एनसीबी ने शाहीन बाग में मौके से 50 किलो उच्च क्वालिटी की हेरोइन के साथ 47 किलो संदिग्ध पदार्थ भी जब्त किए हैं। इतना ही नहीं एजेंसी ने शाहीन बाग के जामिया नगर से 30 लाख कैश, पैसे गिनने वाली मशीन के साथ बाकी सामान भी जब्त किए हैं।

अफगानिस्तान से लाई गई थी हेरोइन
नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने अपनी कार्रवाई में आगे बताया कि जब्त की गई हेरोइन अफगानिस्तान से लाई गई थी और बरामद हुआ कैश हवाला के जरिए लाया गया है। जब्त की गई होरोइन को फ्लिपकार्ट की पैकिंग में पैक किया गया था। एक भारतीय को नागरिक को भी इस मामले में गिरफ्तार किया गया है। एनसीबी ने आगे कहा कि हमारी जांच में यह भी पाया गया है कि दिल्ली-एनसीआर और पास के राज्यों में बैठा इंडो-अफगान सिंडिकेट का इस मामले से सीधा कनेक्शन है। ऐसा मालूम चलता है कि ये सिंडिकेट हेरोइन बनाने और उसमें मिलावट करने में एक्सपर्ट हैं।

Leave a Response