देश/प्रदेश

बागेश्वर में भूस्खलन से मार्ग बाधित

बागेश्वर: गिरेछिना-सोमेश्वर मोटर मार्ग पर लगातार भूस्खलन हो रहा है. ऐसे में करीब एक माह से ये मार्ग बंद पड़ा है. जिले को सोमेश्वर से जोड़ती ये सड़क बंद होने से क्षेत्र के दो दर्जन से ज्यादा गांवों के लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

वही, रोड बंद होने के कारण स्कूली बसों का भी यहां संचालन नहीं हो पा रहा है. जिससे स्कूली बच्चों को मीलों पैदल सफर करना पड़ रहा है.

बता दें कि, गिरेछिना सड़क मुख्यालय से 5 किमी की दूरी पर द्वारिकाधीश मंदिर के समीप पहाड़ी खिसकने के चलते रास्ता बंद हो गया है.

वहीं, लोक निर्माण विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद मार्ग को अस्थायी रूप से खोला गया. उधर, लगातार हो रहे भूस्खलन के चलते सड़क मार्ग दोबारा से बाधित हो गया है. ऐसे में पहाड़ी के इस हिस्से का भूगर्भीय सर्वेक्षण भी किया गया, लेकिन इस समस्या का कोई स्थायी समाधान नहीं निकल पाया है.

वहीं, विभाग की लापरवाही पर विधायक चंदन राम दास ने नाराजगी जताई है. उन्होंने लोक निर्माण विभाग के उच्चाधिकारियों से बात कर जल्द मोटर मार्ग को सुचारू करने को कहा है.

ये सड़क जोलकाण्डे, बोरगांव, बिजोरिया, धारी, डोबा, चौहना, गाड़िया, सात, रतबे, चामी, क्वेराली, सयूनी, गिरेछीना समेत कई गांवों को जोड़ती है.

ऐसे में ग्रामीण पैदल आवाजाही करने को मजबूर हैं. इस क्षेत्र के वाहन चालकों के सामने सड़क बंद होने से रोजी- रोटी का संकट खड़ा हो गया है. जबकि, ग्रामीणों ने जल्द सड़क नहीं खुलने पर आंदोलन की चेतावनी दी है.

इस मामले में अपर जिलाधिकारी ने बताया कि सड़क को ठीक करने के लिए 1 करोड़ का प्रस्ताव बना कर शासन को भेज गया है.

जैसे ही प्रस्ताव पास होगा सड़क को स्थायी रूप से ठीक कराने का कार्य शुरू किया जाएगा. फिलहाल, सड़क को अस्थायी रूप से खुलवाने का कार्य किया जा रहा है. पहाड़ी पर लगातार हो रहे भूस्खलन चलते ये मार्ग बार-बार बाधित हो रहा है

विशेष