देश/प्रदेश

कोविड-19: एसबीआई ने बताया, एटीएम के इस्तेमाल में क्या सावधानियां बरतें

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है. देशभर में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन है. लोग अपने घरों में रह रहे हैं. यह अलग बात है कि इस लॉकडाउन में भी बैंक और एटीएम खुले हैं. आवश्‍यक सेवाओं की श्रेणी में आने के कारण इन्‍हें बंद नहीं किया गया है. अगर आप एटीएम से पैसा निकालने जा रहे हैं तो आपको थोड़ा सावधानी बरतने की जरूरत है. इसे लेकर भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) ने कुछ तरीके बताए हैं. एटीएम का इस्‍तेमाल करने में इनका हर हाल में पालन करना चाहिए. उसने ट्वीट करके इनके बारे में बताया है. आइए, यहां जानते हैं कि एसबीआई ने क्‍या सावधानियां बरतने के लिए कहा है:

एटीएम रूम में पहले से किसी के होने पर प्रवेश नहीं करें

एसबीआई ने बताया कि अगर एटीएम का पहले से ही कोई इस्‍तेमाल कर रहा है तो रूम में जानें से बचें. बाहर खड़े होकर अपना नंबर आने की प्रतीक्षा करें. जो ग्राहक एटीएम इस्‍तेमाल कर रहा है, उसे भी इत्‍मीनान से इसका उपयोग करने दें.

हमेशा सैनिटाइज रहें

एटीएम से जब पैसा निकालने जा रहे हों तो बेहतर है कि घर से हाथ धोकर निकलें या संभव हो तो सैनिटाइजर साथ लेकर जाएं. समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज करते रहें.

एटीएम रूम में चीजों को छूने से बचें

कोशिश करें कि आपको एटीएम रूम में किसी भी चीज को छूना नहीं पड़े. एटीएम में प्रवेश करते हुए डोर हैंडल खोलने के लिए रूमाल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. कुल मिलाकर चीजों के साथ संपर्क को कम से कम रखें.

फ्लू होने पर एटीएम का इस्तेमाल करने से परहेज करें

अगर आपको फ्लू है और खांसी-जुकाम है तो बेहतर होगा कि आप एटीएम का इस्तेमाल करने से बचें.

छींकते या खांसते समय मुंह और नाक को ढंकें

अगर एटीएम का इस्‍तेमाल करते वक्‍त आपको छींक या खांसी आती है तो अपनी मुंह और नाक को कोहनी या रूमाल से ढकें.

इस्तेमाल किए गए टिश्यू पेपर को एटीएम में नहीं छोड़ें एटीएम लॉबी के भीतर इस्तेमाल किए गए टिश्यू पेपर और मास्क को डिस्पोज करने से बचें.

इनसे दूसरों को संक्रमण फैलने का खतरा होता है.

डिजिटल प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल करें अगर ट्रांजैक्‍शन नकदी से जुड़ा नहीं है तो बेहतर है कि एटीएम नहीं जाएं.

इसकी बजाय एसबीआई के डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे योनो, आईएनबी, भीम एसबीआई वगैरह का इस्‍तेमाल करें.

विशेष