उम्मीदें

पौड़ी का कोठार गांव राष्ट्रीय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के लिए चयनित

kothar village at pauri

पौड़ी: जिले के यमकेश्वर विकासखंड की कोठार पंचायत को उत्कृष्ट कार्यों के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय पंचायती राज सशक्तिकरण पुरस्कार से नवाजा जायेगा. यह पुरस्कार सेवाओं और सार्वजनिक वस्तुओं के वितरण में सुधार के लिए प्रत्येक स्तर पर पंचायतीराज संस्थानों द्वारा सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली ग्राम पंचायत को दिया जाता है. नतीजतन यमकेश्वर ब्लॉक की ग्राम पंचायत कोठार का इस पुरस्कार के लिए चयन हुआ है.

बेहतर कार्य ने किया मार्ग प्रशस्त: डीपीआरओ पौड़ी जितेंद्र कुमार ने बताया कि केंद्र ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों के चयन के लिए राज्य सरकार के मानक तय किए हैं. उन्होंने बताया कि यह पुरस्कार पंचायत में स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए एवं उत्कृष्ट विकास कार्यों के लिए दिया जाता है. जितेंद्र कुमार ने कहा कि ग्राम प्रधान कोठार नीरज पयाल एवं ग्राम पंचायत विकास अधिकारी दीपक नेगी की मेहनत एवं आपसी सामंजस्य से कोठार पंचायत इस मुकाम तक पहुंचा है.

इन सुविधाओं से है लैस: कोठार ग्राम पंचायत में अभी तक भूमिगत नाली निर्माण, स्वपोषित पेयजल पम्पिंग योजना, सोखता पिट, टैंक निर्माण, विश्राम स्थली आदि महत्वपूर्ण कार्य सम्पन्न हुए हैं. वहीं पंचायत भवन आधुनिक कर इंटरनेट से जोड़ा गया है. भवन में फोटो कॉपी मशीन भी रखी गई हैं. ग्रामीणों को फोटो कॉपी सुविधा भी निशुल्क दी जाती है. पंचायत भवन में आधुनिक गेस्ट रूम भी बनाया गया है.

युवक मंगल दल की भी अहम भूमिका: पौड़ी जिले के यमकेश्वर ब्लॉक के कोठार की कुल जनसंख्या 584 है, जिसमें कुल 124 परिवार निवास करते हैं. 106 सामान्य परिवार व 18 अनुसूचित जाति के परिवार निवास कर रहे हैं. गांव में युवक मंगल दल, महिला मंगल दल की भी विकास में अहम भूमिका रहती है. युवक मंगल दल ने अपने खर्चे पर टैंक बनाकर गांव में हर घर को स्वच्छ पेयजल से जोड़ा है.

अपने खर्चे से बनाया टैंक: ग्राम प्रधान ने अपने खर्चे से टैंक से पानी विभाजन को ऑटोमेटिक बनाया है. मोबाइल/चिप द्वारा बटन दबाकर खोला व बंद किया जाता है. गांव कोठार में सिंचाई हेतु पानी पहुंचाने के बाद खेती रकबा भी बढ़ा है. अब गांववासी अदरक, प्याज, लहसुन, हल्दी की अच्छी पैदावार लेकर आजीविका में भी वृद्धि कर रहे हैं.

ग्राम प्रधान ने क्या कहा: ग्राम प्रधान नीरज पयाल व ग्राम पंचायत विकास अधिकारी दीपक नेगी का गांव के विकास में अहम योगदान रहा है. 24 अप्रैल को पंडित दीनदयाल उपाध्याय पंचायतीराज सशक्तिकरण पुरस्कार कोठार ग्राम सभा को मिलने जा रहा है. देश के मॉडल विलेज का अभी तक जम्मू-कश्मीर व लद्दाख की टीमों ने दौरा किया है.

Leave a Response