उत्तराखंड

नींब करौरी महाराज के जयकारों से गूंज उठा कैंची धाम, लगा श्रद्धालुओ का ताँता

गरमपानी : कैंची धाम स्थापना दिवस पर बाबा नीब करोरी महराज के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा है। कई किमी पहले से ही लाइन में कतारबद्ध होकर बाबा के दर्शन और प्रसाद के लिए भक्त पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं में स्वत: अनुशासन और संयम नजर आ रहा है।

उत्तराखण्ड को देवभूमि यूं ही नहीं कहा जाता है। यहां आकर देश ही नहीं विदेश के लोगों को भी जीने का रास्ता मिला। किस्मत बदलने वाले बाबा नीब करोरी की तो बात ही निराली है। यही कारण है कि बाबा नीब करौली के दर पर मत्था टेकने के लिए देश विदेश के लोग कैंची धाम पहुंचते हैं।

बुधवार को अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर स्थित सुप्रसिद्ध कैंची धाम मंदिर में आस्था का सैलाब उमड़ा। सुबह चार बजे से ही बाबा के जयकारों के साथ बाबा के भक्तों ने कतारबद्ध होकर मंदिर परिसर में प्रवेश किया। मालपुए का प्रसाद लेकर बाबा के जयकारों के साथ पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो उठा।

पुलिस प्रशासन भी सुबह से ही मुस्तैद दिखा। वहीं मंदिर समिति के कार सेवक जगह-जगह पर व्यवस्था बनाने में जुटे रहे। बाबा के दर पर मत्था टेकने वालों की मंदिर के दोनों ओर करीब दो किलोमीटर लंबी कतार लगी रही। एक-एक कर सभी श्रद्धालुओं ने जयकारों के साथ मंदिर परिसर में प्रवेश किया। मंदिर के प्रवेश द्वार के ठीक सामने कंट्रोल रूम से सभी गतिविधियों पर निगरानी रखी गई।

शाम तक करीब दो लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओं के कैंची धाम में पहुंचने की उम्मीद है। हाईवे पर लगी दुकानों में श्रद्धालु खरीदारी करते रहे। देश विदेश से भक्तों का रैला उमड़ा। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट मय टीम मुस्तैदी से मंदिर के प्रवेशद्वार पर व्यवस्था दुरुस्त करने में जुटे रहे।

Leave a Response