देश/प्रदेश

झारखंड मतगणना रूझानों में JMM+ गठबंधन आगे

झारखंड  :कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन की पार्टी झामूमो शुरूआती रूझानों में अच्छा प्रदर्शन कर रही है. यहां झामूमो + गठबंधन 43 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं बीजेपी 26, ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) 5,  जेवीएम 3 और अन्य 4 सीटों पर आगे चल रही है.

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे आज रहे हैं. ताजा रुझानो में त्रिशंकु विधानसभा के आसार हैं. बीजेपी और जेएमएम गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर होती दिख रही है. हालांकि  किसी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है.
कयास अब ये लगाए जा रहे हैं कि जब किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आजसू औ जेवीएम जैसे छोटी पार्टी किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं.   झारखंड में 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में मतदान हुआ था.
भाजपा ने राज्य में ताबड़तोड़ रैलियां की थीं. हालांकि अब उसे राज्य में बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. हालांकि वह एक बार फिर सत्ता पर काबिज होने की उम्मीद कर रही है तो वहीं कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा और राष्ट्रीय जनता दल गठबंधन शुरूआती रूझानों में आगे चल रही है.

झारखंड में मतगणना जारी है और ताजा रूझानों में झामूमो गठबंधन 41 सीटों पर आगे चल रही है.  राज्य में देखा जाए तो रूझानों में लगातार उलटफेर हो रहा है. बीजेपी 33 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं AJSU 2 सीटों पर, जेवीएम 4 सीटों पर  और अन्य तीन सीटों पर आगे चल रही है.

शुरूआती रूझानों में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम)- गठबंधन को बढ़त मिलती देख पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने अभी से जश्न मनाना शुरू कर दिया है. झारखंड में जेएमएम गठबंधन को बढ़त मिलती दिख रही है. वहीं लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र में कुछ ही समय में तस्वीरें साफ हो जाएंगी. जमशेदपुर में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना हो रहा है.

मतगणना के दिन जिस सीट पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी, वह है जमशेदपुर पूर्वी सीट. मुख्यमंत्री रघुवर दास वर्ष 1995 से यहां से जीतते आ रहे हैं. उनके खिलाफ उनके पूर्व-कैबिनेट सहयोगी सरयू राय मैदान में हैं. राय ने पार्टी से टिकट कटने के बाद बगावत कर मुख्यमंत्री की राह का कांटा बनने का फैसला किया.

अन्य महत्वपूर्ण सीटें हैं-दुमका और बरेट, जहां से झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुनाव लड़ रहे हैं. दुमका में वह समाज कल्याण मंत्री लुइस मरांडी के खिलाफ मैदान में हैं.

विशेष