देश/प्रदेश

रुद्रपुर में किच्छा बाईपास पर नाले की जमीन पर अतिक्रमण कर बनाए गए धार्मिक स्थलों पर चली जेसीबी मशीन

रुद्रपुर: किच्छा बाईपास पर नाले की जमीन पर अतिक्रमण कर बनाए गए धार्मिक स्थलों पर नगर निगम की जेसीबी गरजी। जिसमें दो निर्माण मौके पर ध्वस्त किए गए। जबकि तीन अन्य निर्माण स्थलों को नोटिस दी गई है। जिसमें संचालकों ने दो दिन का समय मांगा है।

सड़क किनारे नाले पर बने धार्मिक स्थल को हटाने की कार्रवाई रविवार दोपहर में की गई। नगर निगम के महानगर आयुक्त जय भारत सिंह ने पुलिस फोर्स को पहले ही बुला लिया। पर्यावरण मित्रों की टीम लेकर वह मौके पर पहुंचे, जहां धार्मिक स्थल संचालकों को जगह खाली करने को कहा गया। मौके पर किसी के नहीं पहुंचने पर कर्मचारियों ने खुद ही निर्माण के भीतर से सभी सामान सुरक्षित रूप से बाहर निकाला और जेसीबी लगाकर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शुरू कर दी। जिसमें करीब दो घंटे तक चले अभियान में दो छोटे निर्माण ढहा दिए गए।

जबकि तीन अन्य निर्माण के संचालकों ने उप नगर आयुक्त रिकू नेगी को लिखित प्रार्थना पत्र दिया है। जिसमें दो दिन के अंदर धार्मिक स्थल से सामान हटाने का वादा किया है। इस दौरान दो दुकानों को भी वहां से हटाया गया। सफाई निरीक्षक संजय शर्मा ने बताया कि कल्याणी नदी के आस-पास बने तीन निर्माणों को नोटिस दी गई है। सामान हटाने के बाद ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर कर निरीक्षण बीसी रेखाड़ी, नायब तहसीलदार देवेंद्र बिष्ट, धर्मेंद्र कुमार, राम सिंह आदि मौजूद थे।

नहीं हुआ विरोध

अतिक्रमण की जद में आ रहे धार्मिक स्थल तोड़ने पर स्थानीय लोगों ने नगर निगम प्रशासन का साथ दिया। इस दौरान भारी भीड़ होने के बाद भी किसी ने कोई विरोध नहीं किया। सभी ने शांतिपूर्ण ढंग से प्रशासन की कार्रवाई में साथ दिया। एक धार्मिक स्थल के संचालक ख्याली राम ने कहा कि वह अपना सामान अन्य जगह शिफ्ट कर रहे हैं।

नाले के पास अतिक्रमण के चलते निर्माण ढहाया गया है। अन्य निर्माणों में भी नोटिस दी गई है। सामान हटाने के बाद उन्हें हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

-जय भारत सिंह, महानगर आयुक्त, नगर निगम, रुद्रपुर

विशेष