देश/प्रदेश

बढ़ते सड़क हादसों को रोकने के लिये पुलिस प्रशासन की पहल

चमोली: देवाल विकासखंड में सड़क हादसों को लेकर पुलिस, वाहन चालकों सहित व्यापारियों ने संयुक्त बैठक की. ब्लॉक प्रमुख देवाल दर्शन दानू की अध्यक्षता में यह बैठक हुई.

इस बैठक में तहसील प्रशासन, पुलिस प्रशासन और वाहन चालकों ने लगातार हो रहे हादसों की रोकथाम को लेकर चर्चा की. बैठक में सभी सवारी गाड़ियों को टैक्सी स्टैंड से संचालित किए जाने पर वाहन चालकों ने सुधारीकरण होने के बाद टैक्सी स्टैंड से संचालन पर हामी भर दी है.

इस दौरान पुलिस प्रशासन ने वाहन चालकों को गाड़ियों के सभी दस्तावेज गाड़ी में रखने, शराब पीकर वाहन न चलाने और ओवरलोडिंग न करने को लेकर चर्चा की.

वहीं, संयुक्त बैठक में वाहन चालकों ने भी पुलिस द्वारा सड़क सुरक्षा को लेकर चलाए जाने वाले हर अभियान में सहयोग करने की भी बात की.

बता दें कि इससे पहले देवाल विकासखंड में ही बलाण मोटरमार्ग पर हुए सड़क हादसे में 9 और फिर घेस के समीप हुई दुर्घटना में 1 यात्री की सड़क हादसे में मौत हो गई थी.

स्थानीय निवासियों के मुताबिक, बलाण दुर्घटना का मुख्य कारण ओवरलोडिंग और घेस दुर्घटना का कारण चालक का शराब पीकर वाहन चलाना था.

इन हादसों को नजर में रखते हुए ब्लॉक सभागार में हुई बैठक में तय किया गया कि कोई भी चालक वाहन में आरटीओ द्वारा निर्धारित सवारियों से ज्यादा सवारी नहीं बिठाएगा और न ही सवारी गाड़ियों में किसी भी तरह का सामान ढोया जाएगा. पुलिस प्रशासन ने ओवरलोडिंग को लेकर व्यापक अभियान चलाने की भी बात की.

वहीं, टैक्सी स्टैंड के अध्यक्ष कर्ण सिंह रावत ने कहा कि बैठक में ओवरलोड और वाहन दस्तावेज को लेकर चर्चा हुई, जिससे हादसों पर लगाम लग सके. उन्होंने कहा कि उनके द्वारा वाहन चेकिंग के अभियान में पुलिस प्रशासन की हरसंभव मदद की जाएगी.

वहीं, थानाध्यक्ष थराली सुभाष जख्मोला ने कहा कि हादसों की रोकथाम के लिए वाहन चालकों के साथ बैठक की गई. इसके बाद सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जाएगा, जिसमें ओवरलोडिंग, ड्रिंक एंड ड्राइव रोकने के लिए सघन चेकिंग की जाएगी.

ब्लॉक प्रमुख देवाल दर्शन दानू ने कहा कि जिन मुद्दों को लेकर संयुक्त बैठक बुलाई गई थीॉ, वह काफी हद तक सार्थक रही ,पुलिस ने वाहन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सघन चेकिंग अभियान चलाने की बात कही है. जिस पर सभी वाहन चालकों ने भी सहयोग करने का भरोसा जताया है.

विशेष