देश/प्रदेश

इंडिया स्किल्स प्रतियोगिता 2020 का जल्द होगा आगाज

देहरादूनः प्रदेश में इंडिया स्किल्स प्रतियोगिता 2020 का आयोजन जल्द होने जा रहा है. कौशल विकास से जुड़े युवाओं के लिए बेहद खुशखबरी है कि जल्द ही विश्व स्तरीय मंच पर अपना प्रदर्शन कर सकेंगे, दो साल में एक बार ही इंडिया स्किल्स का आयोजन किया जाता है. जिसके लिए इच्छुक युवा आगामी 31 दिसंबर तक ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं.

बता दें की इंडिया स्किल्स 2020 प्रतियोगिता के क्षेत्रीय चरण का आयोजन 4 जनों में होगा. वहीं, इसका समापन दिल्ली में राष्ट्रपति योगिता के साथ होगा. साथ ही इंडिया स्किल्स के विजेताओं को 2021 में चीन में आयोजित वर्ल्ड स्किल्स इंटरनेशनल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का सुनहरा मौका भी मिलेगा.

इस प्रतियोगिता में युवा 50 प्रकार के कौशलों में हिस्सा ले सकते हैं. जिसमें ब्यूटी थेरेपी, मैक्ट्रॉनिक्स, मैन्युफैक्चरिंग, एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, क्लाउड कंप्युटिंग, साइबर सिक्योरिटी, बैंकिंग, हेयर ड्रेसिंग, कारपेंटरी, वाटर टेक्नोलॉजी, आईटी नेटवर्क आदि तमाम चीजें शामिल है.

गौरतलब है कि, इस प्रतियोगिता के लिए वही युवा आवेदन कर सकते हैं. जिनका जन्म 1 जनवरी 1999 के बाद हुआ है, इस उम्र के युवा आवेदन कर सकते हैं. जिसके लिए www.worldskillsindia.in वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा. जिसके लिए अंतिम तिथि 31 दिसंबर निर्धारित की गई है.

विशेष