Latest Newsराष्ट्रीय

अखिलेश यादव के करीबी नेताओं के आवास तथा प्रतिष्ठानों पर IT की रेड

लखनऊ । समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के करीबी पार्टी के नेताओं तथा कारोबारियों के आवास तथा प्रतिष्ठानों पर शनिवार को आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। आगरा, मैनपुरी, लखनऊ तथा मऊ में इन नेताओं तथा कारोबारियों के ठिकानों पर कई टीमें शनिवार तड़के से छानबीन में लगी हैं।

अखिलेश यादव की पार्टी के सहयोगी मनोज यादव तथा जैनेन्द्र यादव के साथ ही पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व प्रवक्ता राजीव राय के ठिकानों पर सर्वे चल रहा है। आगरा में मनोज यादव के साथ ही मैनपुरी व लखनऊ में जैनेन्द्र यादव के आवास तथा प्रतिष्ठान पर कई टीमें लगी हैं। इनके साथ ही राजीव राय के मऊ तथा लखनऊ के आवास पर कार्यालय पर भी छानबीन की जा रही है। आयकर विभाग की कई टीमों ने शनिवार तड़के लखनऊ, मैनपुरी, आगरा तथा आगरा में एक साथ कार्रवाई की। आगरा में मनोज यादव तथा मैनपुरी व लखनऊ में जैनेन्द्र यादव के ठिकानों पर कार्रवाई की जा रही है। इनको समाजवादी पार्टी का फाइनेंसर भी बताया जा रहा है। लखनऊ में आम्बेडकर पार्क के पास जैनेन्द्र यादव के आवास पर पड़ताल की जा रही है।

मैनपुरी में पंजाबी बाग कॉलोनी में मनोज यादव के बंगलेनुमा आवास पर आयकर टीमें पहुंचीं। बताया जा रहा है कि टीमें 10 से 12 गाडि़यों में यहां आई है। घर का कोना-कोना जांचा जा रहा है। आवास पर मौजूद फाइलें और कंप्‍यूटर भी खंगाले जा रहे हैं। पुलिस ने घर के बाहर घेरा बना रखा है। अभी अंदर जाने की किसी को अनुमति नहीं दी जा रही है। माना जा रहा है कि दोपहर बाद तक सर्वे चलेगा, इसके बाद जानकारी मिल सकेगी कि सर्वे में टीमों को क्‍या हासिल हुआ है।

मऊ में टीम ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और प्रवक्ता राजीव राय के आवास पर छापेमारी की। आयकर अधिकारी शनिवार की तड़के शहर में पहुंचे और सुबह करीब सात बजे सहदतपुरा इलाके में उनके घर की तलाशी शुरू की। इस दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने और आसपास के इलाकों को नियंत्रण में रखने के लिए स्थानीय पुलिस को उनके आवास के बाहर तैनात किया गया है। सपा नेता को परिसर के भीतर रहने का निर्देश दिया गया है। राय परिवार के सदस्यों के साथ घर में हैं। इस दौरान समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता राष्ट्रीय सचिव के आवास के बाहर एकत्र हुए थे और आयकर छापों पर आपत्ति जताई थी।

वाराणसी की इनकम टैक्स की टीम सुबह से ही छापेमारी कर रही है। राजीव राय को नजरबंद कर टीम पूरी।कार्यवाही कर रही है। घर के बाहर भारी संख्या में फोर्स व पीएसी तैनात है। आयकर की टीम राजीव राय के वित्‍तीय लेनदेन की जांच पड़ताल कर रही है। डिजिटल लेनदेने, बैंकिंग दस्‍तावेज, गहने, शेयर में निवेश के विविध पक्षों को जांच रही है।

Leave a Response