देश/प्रदेश

सरयू नदी में इन दिनों खुलेआम उपखनिजों का दोहन

बागेश्वर: सरयू नदी में इन दिनों खुलेआम उपखनिजों का दोहन किया जा रहा है। यहां से अवैध तरीके से निकाले जा रहे उप खनिजों का प्रयोग सरकारी निर्माण कार्य में किया जा रहा है। जिससे सरकार को लाखों के राजस्व का नुकसान हो रहा है।

सरयू नदी में पाए जाने वाले उप खनिजों का जमकर दोहन किया जा रहा है। बहुतायत में लोग नदी में बैठकर आराम से पत्थरों को तोड़ कर उसकी छोटी-छोटी गिट्टियां बना रहा है। रेता-बजरी को इकट्ठा कर उसकी बड़ी मात्रा में निकासी कर रहे है। नदी के किनारे ही सरकारी निर्माण कार्य भी चल रहा है। सड़क बनाने का कार्य किया जा रहा है। नदियों से खनिज निकालकर सड़क निर्माण कार्य में लगाया जा रहा हैं। खनन विभाग से नदियों से उप खनिजों की निकासी के लिए कोई भी एनओसी नहीं ली गई है। उन्हें तो पता ही नहीं है कि ऐसा ही कार्य नदी पर हो रहा हैं।

जब मजदूरों से पूछा गया तो उनका कहना था कि हम अपने लिए थोड़ी यह काम कर रहे है। हमें तो इसकी मजदूरी मिलती है। जहां पर माल डालना होता है वहां पर डाल देते है। वही लोग हमसे काम करवाते हैं। कल से मना कर देंगे तो नहीं करेंगे।  खनन विभाग ने सरयू नदी पर किसी प्रकार के उप खनिजों के दोहन के लिए एनओसी नहीं दी है, अगर ऐसा हो रहा है तो यह नियमों का उल्लंघन है ।

विशेष