देश/प्रदेश

केदारनाथ में यात्रियों की सुरक्षा होगी और पुख्ता

रुद्रप्रयागः सबकुछ ठीकठाक रहा तो अगले वर्ष तक केदारनाथ धाम में स्थाई पुलिस चौकी का निर्माण हो जाएगा. जिसके बाद धाम में आने वाले तीर्थयात्रियों को पुलिस की ओर से बेहतर सुविधाएं भी मिलेंगी.

इसके अलावा समय-समय पर केदारनाथ पहुंचने वाली अतिरिक्त पुलिस फोर्स को भी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा.

वहीं दूसरी ओर पुलिस प्रशासन की ओर से तल्लानागपुर के चोपता में पुलिस चौकी खोलने और मयाली चौकी को थाने में तब्दील करने का प्रस्ताव भी भेजा गया है. केदारनाथ धाम में अभी स्थाई पुलिस चौकी नहीं है.

केदारनाथ धाम से दो किमी दूर बेस कैंप में अस्थाई पुलिस चौकी बनाई गई है. जहां पर पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं, जिस कारण केदारनाथ धाम में यात्रा सीजन में तैनात रहने वाले पुलिसकर्मियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

अब प्रशासन केदारनाथ में एक प्रशासनिक भवन बनाने जा रहा है जो केदारनाथ मुख्य मंदिर से कुछ ही दूरी पर बनेगा. केदारनाथ धाम में जहां पुराना जीएमवीएन था, वहां पर भवन तैयार किया जा रहा है.

पुलिस विभाग की ओर से भी प्रशासन को केदारनाथ में स्थाई पुलिस चौकी खोलने का प्रस्ताव दिया गया था, जिसे मंजूरी मिल गई है.

इसी भवन पर पुलिस चौकी खुलेगी. जिसमें लगभग 200 पुलिसकर्मियों के रहने के लिये जगह होगी. इसके अतिरिक्त चौकी इंचार्ज, सीओ, वीआईपी गेस्ट रूम अलग से होगा.

केदारनाथ धाम में पुलिस चौकी मंदिर के नजदीक होने से यात्रियों को भी सुविधाएं मिलनी शुरु हो जाएंगी. अभी चौकी धाम से दो किमी दूर स्थित है, जहां यात्रियों को अपनी शिकायत दर्ज कराने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

कई यात्रियों को तो चौकी का पता तक नहीं रहता है. केदारनाथ में स्थाई पुलिस चौकी खुलने से अतिरिक्त पुलिस फोर्स भी केदारनाथ में तैनात रहेगी.

वहीं दूसरी ओर तल्लानागपुर के चोपता में पुलिस चौकी खोलने और मयाली पुलिस चौकी को थाने में तब्दील करने का भी प्रस्ताव पुलिस विभाग की ओर से भेजा गया है.

पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने कहा कि केदारनाथ धाम में स्थाई पुलिस चौकी खोलने का प्रस्ताव भेजा गया था, जिस पर स्वीकृति मिल गई है.

अगले यात्रा सीजन तक इस पर कार्य शुरू हो जायेगा. इस चौकी में कम से कम 200 लोगों के रहने की व्यवस्था होगी. साथ ही चौकी मंदिर के नजदीक होने से यात्रियों को भी सुविधाएं मिलेंगी.

विशेष