राष्ट्रीय

भोपाल में बारिश ने खोली सड़क निर्माण की पोल, NH-46 का एक हिस्‍सा टूटा

 मध्यप्रदेश में जारी तेज बारिश ने सड़क निर्माण की कमियां और भ्रष्टाचार की पोल खोलकर रख दी है. भोपाल (Bhopal) में हाल ही में बने भोपाल-जबलपुर हाईवे पर कलियासोत नदी पर बने पुल की सड़क धंस गई है. मध्यप्रदेश के 12 जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतवनी दी है. राजधानी भोपाल (Bhopal) समेत पूरे प्रदेश में भारी बारिश से कई जगह पुल और सड़के (road) बहने के मामले भी सामने आया हैं. यहां तेज बारिश का कारण भोपाल-जबलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 46 (Bhopal-jabalpur highway) टूट गया.

तेज बारिश की बजह से हाईवे (एपरोच) के किनारे की दीवार गिर गई. जिससे सड़क का करीब 40 मीटर का एक हिस्सा निचे धंस गया. मिट्टी धंसने से सड़क पर दरारें भी आई. वहीं रास्ता क्षतिग्रस्त होने की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे प्रशासन के अधिकारियों ने हाईवे का रास्ता एक तरफ से बंद कर दिया है. बता दें कि कलियासोत नदी पर बना पुल इसी साल से शुरू हुआ था. और घटिया निर्माण के चलते ये पुल पहले से ही विवाद में रह चुका है. अब तेज बारिश ने सड़क निर्माण की कमियां और भ्रष्टाचार की पोल खोल दी है. इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस ने भी सरकार पर निशाना साधा है.

कई नदियां उफान पर, खोले गए बांध के गेट

बता दें कि मध्यप्रदेश के ज्यादातर हिस्से में लगातार भारी बारिश हो रही है. जिससे नर्मदा, पार्वती बेतवा और अन्य नदियों पर बनाये गये 52 प्रमुख बांधों में से 14 बांधों के कुछ गेट खोल कर पानी छोड़ा जा रहा है, और नदी के आस-पास रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा जा रहा है.

Leave a Response