उम्मीदें

अल्मोड़ा के 7 विद्यालयों में 4 करोड़ से बनेंगी प्रयोगशालाएं व पुस्तकालय

अल्मोड़ा : जिले के विभिन्न ब्लाकों के सात विद्यालयों में विज्ञान प्रयोगशाला एवं पुस्तकालय निर्माण कराया जाएगा। समग्र शिक्षा अभियान के तहत करीब चार करोड़ की धनराशि स्वीकृत हुई है।

जिले के इंटर कालेजों में विज्ञान प्रयोगशालाएं न होने से छात्रों को प्रयोगात्मक कार्य के लिए परेशानी होती है। छात्रों की परेशानी को देखते हुए अब विद्यालयों में विज्ञान प्रयोगशाला, पुस्तकालय आदि बनाने के लिए शासन स्तर से सात स्कूलों के लिए तीन करोड़ 86 लाख 30 हजार की धनराशि स्वीकृत की गई है। इसके तहत जिले के धौलादेवी, हवालबाग, द्वाराहाट, सल्ट के एक एक विद्यालय एवं ताड़ीखेत के तीन विद्यालयों के लिए धनराशि स्वीकृत की गई है। जिससे विद्यालयों में विज्ञान प्रयोगशालाएं, कम्प्यूटर, शिल्प व पुस्तकालय कक्ष आदि का निर्माण कराया जाएगा

इन विद्यालयों में बनेंगी प्रयोगशालाएं व पुस्तकालय

जिले के धौलादेवी ब्लाक के राजकीय इंटर कालेज आरासलपड़ में 42.92 लाख से विज्ञान प्रयोगशाला व पुस्तकालय कक्ष का निर्माण होना है। वहीं हवालबाग ब्लाक के राजकीय इंटर कालेज रैंगल में 61.50 लाख की लागत से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान व जीव विज्ञान की प्रयोगशाला, द्वाराहाट ब्लाक के राजकीय बालिका इंटर कालेज उभ्याड़ी में 61.38 लाख से विज्ञान प्रयोगशाला, कंप्यूटर कक्ष, पुस्तकालय कक्ष 61.38 लाख, सल्ट ब्लाक के राजकीय इंटर कालेज नेवलगांव में 61.50 लाख से विज्ञान, रसायन व जीव विज्ञान की प्रयोगशाला, ताड़ीखेत ब्लाक के राजकीय इंटर कालेज लोधियाखान में 40.48 लाख की लागत से पुस्तकालय कक्ष, कंप्यूटर कक्ष व शिल्प कक्ष, राजकीय उच्चतरमाध्यमिक विद्यालय बजीना 57.02 लाख की लागत से विज्ञान प्रयोगशाला, कम्प्यूटर कक्ष, कला एवं शिल्प कक्ष तथा राजकीय इंटर कालेज जैना में 61.50 लाख की लागत से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान व जीव विज्ञान की प्रयोगशाला का निर्माण होगा।

विद्यालयों में प्रयोगशाला व पुस्तकालय आदि के लिए 386.3 करोड स्वीकृत हुए है। धनराशि अवमुक्त होते ही कार्यदायी संस्था सिचाई खंड विद्यालयों में इनका निर्माण कराएगा।

– सुभाष भट्ट, मुख्य शिक्षा अधिकारी अल्मोड़ा

Leave a Response