देश/प्रदेश

IMA परेड: कार्यक्रम में शिरकत करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

शनिवार 7 दिसंबर को IMA में होने वाली पासिंग आउट परेड में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे. कार्यक्रम में हिस्सा लेने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से जॉली ग्रांट एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं.7 दिसंबर को आईएमए में होने वाली पासिंग आउट परेड में इस बार 377 जेंटलमैन कैडेट सेना के अफसर बनेंगे. जिसमें देश के 306 कैडेट शामिल हैं. 7 दिसंबर को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होंगे.

देहरादून/डोइवाला: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे. यहां से वो सीधे भारतीय सैन्य अकादमी के लिए रवाना हुए. शनिवार 7 दिसंबर को IMA में होने वाली पासिंग आउट परेड में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे.

पासिंग आउट परेड की सलामी कार्यक्रम में एक दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सेना के विशेष विमान से सीधे आइएमए पहुंचे. पासिंग आउट परेड के बाद राजनाथ सिंह आइएमए जेंटलमैन कैडेट्स के साथ कुछ वक्त भी बिताएंगे. रक्षा मंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा के लिए जमीन से लेकर आसमान तक पैनी नजर रहेगी.

बता दें कि भारतीय सैन्य अकादमी में शनिवार को आयोजित होने वाली पासिंग आउट परेड में इस बार 377 जेंटलमैन कैडेट सेना के अफसर बनेंगे, जिसमें देश के 306 कैडेट शामिल हैं. उत्तराखंड राज्य के 19 युवा जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट होकर भारतीय सेना के बतौर ऑफिसर शामिल होंगे. उत्तराखंड राज्य एक सैनिक बाहुल्य प्रदेश है यहां से प्रतिवर्ष युवा सेना में अफसर बनने की ओर अग्रसर होते हैं. इस बार की पासिंग आउट परेड में सबसे अधिक सैन्य अफसर उत्तर प्रदेश से निकलेंगे. उत्तर प्रदेश मूल के इस बार 56 कैडेट्स पास आउट होकर सेना में अधिकारी बनेंगे.

राज्यवार कैडेट्स की सूची:

उत्तर प्रदेश से 56, हरियाणा से 39, बिहार से 24, राजस्थान से 21, उत्तराखंड से 19, महाराष्ट्र से 19, हिमाचल से 18, दिल्ली से 16, पंजाब से 11, मध्य प्रदेश से 10, केरल से 10, तमिलनाडु से 9, कर्नाटक से 7, आंध्र प्रदेश से 6, जम्मू-कश्मीर से 6, पश्चिम बंगाल से 6, तेलंगाना से 5, मणिपुर से 4, चंडीगढ़ से 4, झारखंड से 4, असम से 2, अंडमान निकोबार से 1, मिजोरम से 1, उड़ीसा से 1, सिक्किम से 1 और मिजोरम से 1 कैडेट सेना में अफसर बनेंगे.

विशेष