देश/प्रदेश

पंचाचूली की चोटियों पर बर्फीला तूफान

पिथौरागढ़: पहाड़ों में बीते दिनों हुई भारी बर्फबारी के बाद अब पंचाचूली की चोटियों में बर्फीला तूफान देखने को मिल रहा है. बर्फीले तूफान के कारण उच्च हिमालयी इलाकों में रहने वाले लोग डरे हुए हैं.

जबकि, निचले इलाकों में शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है. इतना ही नहीं, यहां स्थित अग्रिम चौकियों में आईटीबीपी के जवान भी तैनात हैं. तूफान से अभी तक जान-माल का नुकसान होने की कोई खबर नहीं है, लेकिन सभी को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गये हैं.

उच्च हिमालय में हुए हिमपात के बाद बर्फीला तूफान चल रहा है. पंचाचूली पर्वतमाला में चली रही बर्फीली हवाओं के कारण मुनस्यारी समेत आसपास के क्षेत्रों में पारा शून्य से नीचे चला गया है.

इस बर्फीले तूफान से इंसान ही नहीं बल्कि जानवरों को भी जूझना पड़ रहा है. तूफान से बचने के लिए उच्च हिमालयी इलाकों में रहने वाले स्नो लेपर्ड, स्नो बीयर और कस्तूरी मृग जैसे दुर्लभ जानवर निचले इलाकों की ओर रुख कर रहे हैं.

वहीं, मौसम विभाग ने उत्तराखंड में नए साल पर फिर बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है. ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में भी बर्फबारी का कहर जारी रहेगा.

शुक्रवार को पंचाचूली पर्वतमाला में चल रहे बर्फीले तूफान को देखने पर्यटकों समेत स्थानीय लोगों की भीड़ लगी रही. दोपहर बाद तक ये सिलसिला चलता रहा. बताया जा रहा है कि उच्च हिमालय में अन्य स्थानों पर भी बर्फीला तूफान आया है.

गौरतलब है कि उच्च हिमालय में सुबह धूप खिलने के बाद तेज हवाएं चलती हैं. जिसके चलते ग्रीष्मकाल में भी उच्च हिमालयी दर्रों को सुबह नौ बजे से पहले पार किए जाते हैं.

दिन के समय हवाएं तेज होने लगती है. जिससे बर्फीले तूफान की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में बर्फीले तूफान के चलते आईटीबीपी जवान और पुलिस प्रशासन भी अलर्ट हो गया है.

विशेष