विविध

आपके पैन कार्ड पर किसी और ने तो नहीं लिया लोन, चेक करने के तरीके

पैन कार्ड जरूरी डॉक्यूमेंट्स में एक है और क्या हो अगर कोई आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल कर रहा हो? ऐसा ही एक मामला एक्टर राजकुमार राव से जुड़ा हुआ कुछ दिनों पहले ही सामने आया है. एक्टर ने बताया कि उनके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल करके कैसे फिनटेक ऐप्स की मदद से पर्सनल लोन लिया गया है. इस महीने की शुरुआत में उन्होंने इसकी जानकारी दी थी. राजकुमार राव ने बताया कि कैसे कोई उनके पैन कार्ड का इस्तेमाल करके 2500 रुपये का लोन लिया है, जिसकी वजह से उनका CIBIL स्कोर प्रभावित हुआ है. कुछ दिनों पहले Sunny Leone ने भी ऐसे ही शिकायत दर्ज कराई थी.

पिछले कुछ वक्त में ऑनलाइन स्कैम में तेजी आई है. इस तरह के मामलों में स्कैमर्स किसी नोन पर्सन को टार्गेट करते हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपके साथ ऐसा नहीं हो सकता है. इस तरह के ज्यादातर मामलों में स्कैमर्स PAN कार्ड की मदद से बिना ओनर की जानकारी के लोन लेते हैं. इसलिए अगर आपके पास भी पैन कार्ड है, तो इस तरह के जाल में आप फंस सकते हैं. आइए जानते हैं आप किस तरह से PAN Card के गलत इस्तेमाल को चेक कर सकते हैं.

चेक करें अपना CIBIL स्कोर

सबसे पहला और आसान तरीका है, अपना CIBIL स्कोर चेक करना. इसके आप विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म CIBIL, Equifax, Experian या CRIF High Mark के जरिए चेक कर सकते हैं. CIBIL स्कोर चेक करके आप जान सकते हैं कि आपके नाम पर कोई लोन है या नहीं.

Paytm से मिलेगी मदद

दूसरा तरीका किसी फिनटेक प्लेटफॉर्म की मदद लेना है. यानी आप Paytm या पॉलिसी बाजार जैसे किसी प्लेटफॉर्म से पता लगा सकते हैं कि आपके पैन कार्ड पर कोई लोन तो नहीं है. इन प्लेटफॉर्म्स पर आपको फाइनेंशियल रिपोर्ट चेक करने का ऑप्शन मिलता है. यहां से आप अपना CIBIL स्कोर और लोन डिटेल्स आसानी से पा सकते हैं.

Form 26A करें चेक

तीसरा तरीका Form 26A चेक करना है. यानी आपके PAN Card पर किसी और ने लोन लिया है या नहीं आप Form 26A से चेक कर सकते हैं. यह एक एनुअल टैक्स स्टेटमेंट होता है, जो इनकम टैक विभाग जारी करता है. इसमें आपका इनकम टैक्स रिटर्न रिकॉर्ड और दूसरे फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन की डिटेल होती है, जो आपके पैन कार्ड के जरिए हुए होते हैं. इस तरह से आप पता सकते हैं कि आपके पैन कार्ड पर किसी और ने लोन तो नहीं लिया है.

Leave a Response