देश/प्रदेश

अनिश्चितकाल के लिए सदन हुआ स्थगित

देहरादून: 5 दिन तक चले उत्तराखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र मंगलवार शाम 6 बजे अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो गया. तकरीबन 19 घंटे से ज्यादा चले सदन को विधानसभा अध्यक्ष ने काफी कामकाजी बताया. साथ ही उन्होंने विधानसभा के सभी सदस्यों को सदन के सुचारू संचालन में सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया है.

विधानसभा सत्र को शांतिपूर्वक ढंग से चलाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने सभी सदस्यों का धन्यवाद किया. इस दौरान कहा कि अगर थोड़े से व्यवधान को नजरअंदाज किया जाए तो पूरा सत्र बेहतर चला है. यह शीतकालीन सत्र बहुत कामकाजी सत्र था. इस सत्र में 19 विधेयक पास हुए, 12 वार्षिक लेखा प्रतिवेदन सदन के पटल पर रखे गए और 6 अध्यादेश इस सत्र के दौरान आए.

वहीं, सदन की कार्यवाही की बात करें तो शीतकालीन सत्र के दौरन 1 सरकारी संकल्प, 4 असरकारी संकल्प, नियम 105 के दो प्रस्ताव और नियम 54 के तहत एक सूचना और कुल याचिकाएं 29 प्राप्त की जो स्वीकृत की गई.

इस दौरान 5 दिन के शीतकालीन सत्र में कुल 893 तारांकित और अतारांकित प्रश्न प्राप्त हुए थे. जिनमें 194 तारांकित प्रश्न स्वीकार हुए और 59 उत्तरित हुए. इसी तरह से 633 अतारांकित प्रश्न स्वीकृत हुए जिसमे से 365 प्रश्न उत्तरित हुए और 13 अल्पसूचित प्रश्न स्वीकार हुए जिसमे से 8 उत्तरित हुए और 53 प्रश्न अस्वीकार और निरस्त किये गए.

विशेष