नेतागिरी

हरीश रावत ने घुघुतिया लोकपर्व में गले में पहनी घुघुतियों की माला, दी बधाई

देहरादून: कुमाऊं में आज घुघुतिया त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. ऐसे में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अपने ही अंदाज में प्रदेश वासियों को घुघुतिया/उत्तरायणी त्योहार की बधाई दी है. बच्चों की तरह गले में घुघुतिया की माला डालकर अपना एक फोटो हरदा ने ट्वीट किया है. जिसमें वह प्रदेशवासियों को लोकपर्व घुघुतिया की बधाई दे रहे हैं.

उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में मकर संक्रांति को ‘घुघुतिया’ के तौर पर धूमधाम से मनाया जाता है. ऐसे में एक दिन पहले आटे को गुड़ मिले पानी में गूंथा जाता है. साथ ही देवनागरी लिपी के ‘चार’, ढाल-तलवार और डमरू सरीखे कई तरह की कलाकृतियां बनाकर पकवान बनाए जाते हैं. जिन्हें माला में पिरोया जाता है. अगले दिन बच्चे सुबह नहा धोकर इन मालाओं को गले में पहनकर कौओं को खाने का न्योता देते हैं.

ऐसे में लोकपर्व घुघुतिया पर हरदा ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है. ट्विटर हैंडल से की गई पोस्ट में जोगश्वर विधायक और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गोविंद सिंह कुंजवाल के साथ हरीश रावत बैठे दिख रहे हैं. साथ ही दोनों गले में घुघुतियों की माला भी पहनी है. फोटो देख कर लग रहा है कि हरदा और कुंजवाल घुघुतियों की माला पहनकर अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए मुस्करा रहे हैं.

Leave a Response