राष्ट्रीय

गुजरात ATS और DRI ने कोलकाता बंदरगाह से 200 करोड़ का ड्रग्स जब्त किया

गुजरात आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) और राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की संयुक्त टीम ने ड्रग्स के खिलाफ एक बहुत बड़ी कार्रवाई की है। इस टीम ने पश्चिम बंगाल में कोलकाता बंदरगाह के पास एक कंटेनर से 197.82 करोड़ रुपये मूल्य की 39.5 किलोग्राम हेरोइन जब्त की है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। स्क्रैप के बॉक्स में ये ड्रग्स दुबई से भारत लाया गया था। एटीएस और डीआरआई ने ज्वाइंट ऑपरेशन में इसके खिलाफ कार्रवाई कर एक बहुत बड़ी कामयाबी पाई है.

गुजरात के पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने गांधीनगर में कहा कि प्रतिबंधित पदार्थ 12 गियर बॉक्स के अंदर छिपा कर रखा गया था, जो दुबई के जेबेल अली बंदरगाह से शिपिंग कंटेनर में भेजे गए 7,220 किलोग्राम धातु स्क्रैप का हिस्सा था और यह फरवरी में कोलकाता बंदरगाह पहुंचा था।

खास टिप मिलने के बाद की गई छापेमारी, पकड़ी गई खेप सारी

भाटिया ने संवाददाताओं से कहा, गुजरात एटीएस को मिली एक खास सूचना के आधार पर, एटीएस और डीआरआई के अधिकारियों की संयुक्त टीम ने कुछ दिन पहले कोलकाता बंदरगाह के पास एक कंटेनर फ्रेट स्टेशन पर छापा मारा था, जहां उनका ध्यान एक कंटेनर पर गया था, जो दुबई से फरवरी में वहां पहुंचा था।

सफेद स्याही के निशान से पकड़े गए सफेद पाउडर के 72 पैकेट

उन्होंने कहा कि धातु के स्क्रैप में पाए गए 36 गियर बॉक्स में से 12 पर सफेद स्याही के निशान थे, उन्होंने कहा कि इन गियर बॉक्स को खोलने पर सफेद पाउडर के 72 पैकेट पाए गए।

कोलकाता से निकल कर किसी और देश तक जाने वाला था कंटेनर

डीजीपी ने बताया, फोरेंसिक विश्लेषण में पुष्टि हुई कि पैकेट में 39.5 किलोग्राम हेरोइन थी जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 197.82 करोड़ रुपये है। जांच अब भी जारी है क्योंकि अधिकारियों ने शेष गियर बॉक्स को भी खोलने का फैसला किया है। प्राथमिक जांच से पता चला है कि कंटेनर को फिर से कोलकाता से किसी अन्य देश में भेजा जाना था।

पिछले कुछ महीनों से गुजरात एटीएस की ओर से ड्रग्स के खिलाफ मुहिम तेज कर दी गई है. कुछ महीने पहले भी एक बड़ी कार्रवाई में ड्रग्स की एक बहुत बड़ी खेप पकड़ी गई थी. एक बार फिर गुजरात एटीएस ने डीआरआई के साथ मिलकर एक बड़ी कार्रवाई करके ड्रग्स की एक बहुत बड़ी खेप को पकड़ने में कामयाबी पाई है।

Leave a Response