स्टार्टअप

देहरादून की गुड्डी थपलियाल और निशा की कंपनी, सालाना कमाती हैं 2 करोड़ रुपए

देहरादून: कहते हैं इंसान को उम्मीद कभी नहीं छोड़ना चाहिए. बस दृढ़ विश्वास के साथ कर्म करते रहना चाहिए. सफलता देर-सवेर मिल ही जाती है. निशा गुप्ता और गुड्डी थपलियाल नाम की दो मम्मियां इसकी जीती-जागती उदाहरण हैं. करीब तीन साल पहले इन दोनों ने अपने घर से एक बिजनेस शुरू किया, जोकि अब 2 करोड़ रुपए तक का हो गया है.

निशा गुप्ता एक ग्रेजुएट हैं और एक उद्यमी परिवार से आती हैं. उन्होंने अपने घर की दुकान पर घरेलू सामान और कुछ उपहार बेचकर व्यापार के गुर सीखे थे. जबकि, गुड्डी थपलियाल ने केवल 5वीं कक्षा तक की पढ़ाई की है. यह बिज़नेस शुरू करने से पहले उनके पास किसी तरह का कोई अनुभव नहीं था. निशा के बच्चे, जोकि आईटी पेशेवर हैं, उन्होंने अपनी मां को ऑनलाइन बिजनेस का आईडिया दिया था.

गुड्डी थपलियाल भी निशा के साथ काम करना चाहती थी. फिर क्या था, दोनों ने छोटी सी तैयारी के बाद 2017 में Geek Monkey https://www.geekmonkey.in/ नाम का एक ऑनलाइन गिफ्टिंग प्लेटफार्म को लांच कर दिया. मार्केट में पहले से ही ऑनलाइन गिफ्टिंग के ऐसे कई प्लेटफार्म में मौजूद थे. ऐसे में निशा और गुड्डी के सामने बड़ी चुनौती थी कि वो ऐसा क्या करें कि ग्राहक उनके पास ही आए.

इसके साथ ही दोनों चाहती थीं कि उनके उपहार अन्य वेब साइटों से अलग हों, इसलिए उन्होंने अपनी वेब साइट पर खास तरह के गिफ्ट्स को ही जगह दी. इसके लिए उन्होंने तरह-तरह के हस्तशिल्प कलाकारों को जोड़ा. मेहनत रंग लाई. आज निशा और गुड्डी एक सफल बिजनेसमैन हैं. गुड्डी अपनी सफलता का श्रेय ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत बातचीत को देती हैं.

विशेष