उम्मीदें

ग्रामीण क्षेत्र की 76 सड़कों के लिए शासन ने 616 करोड़ का प्रस्ताव केंद्र को भेजा

प्रदेश के आठ जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों की 76 सड़कों की शीघ्र ही तस्वीर बदलेगी। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई)-तीन के अंतर्गत इनके उच्चीकरण के लिए शासन ने 616 करोड़ रुपये का प्रस्ताव केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय को भेजा है।

चालू वित्तीय वर्ष में प्रथम चरण में उच्चीकृत होने वाली इन सड़कों की कुल लंबाई 810.087 किलोमीटर है। ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने भी केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह को पत्र भेजकर इस संबंध में वित्तीय स्वीकृति जल्द प्रदान करने का आग्रह किया है।

पीएमजीएसवाई-तीन के अंतर्गत पूर्व में निर्मित सड़कों का उच्चीकरण किया जाना है। प्रदेश में चालू वित्तीय वर्ष में इस योजना में प्रथम चरण के लिए 76 सड़कों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की गई। अब शासन ने इस संबंध में धनराशि की स्वीकृति के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा है। प्रस्तावित धनराशि में केंद्र सरकार का अंश 554.40 करोड़ और राज्यांश 61.60 करोड़ रुपये होगा।

अपर सचिव उदयराज सिंह ने इस बारे में प्रस्ताव भेजे जाने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि केंद्र से वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद इन सड़कों के उच्चीकरण का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। इनमें सबसे अधिक 34 सड़कें पौड़ी जिले की हैं।

Leave a Response