Latest Newsराष्ट्रीय

यूक्रेन में रह रहे भारतीय नागरिकों से सरकार ने की वापस लौटने की अपील

नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच तनाव और बढ़ गया है। दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के चलते कई देश कीव से अपने-अपने नागरिकों को स्वदेश लौटने की सलाह दे चुके हैं। वहीं, अब भारत ने भी कीव में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

भारतीय दूतावास की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि यूक्रेन की मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारतीयों से अपील है कि वे वहां से अस्थायी रूप से स्वदेश लौटें। भारतीय दूतावास ने कहा कि कीव में रह रहे भारतीय और खासकर छात्रों से अपील है कि अगर उनका वहां रहना बहुत जरूरी नहीं है तो वे वहां से वापस लौट सकते हैं।

इसके अलावा भारतीय नागरिकों से यूक्रेन की बेवजह यात्रा ना करने की अपील भी की गई है। भारतीय दूतावास ने ये भी कहा कि देश के नागरिक वहां स्थित दूतावास को अपनी स्थिति के बारे में जानकारी देते रहें।

कई देश कर चुके हैं नागरिकों से अपील

भारत से पहले अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा जैसे कई देश भी अपने नागरिकों से कीव से लौटने की सलाह कर चुके हैं। इसके अलावा कई देश कीव में अपने दूतावासों को बंद भी कर चुके हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति का बड़ा दावा

उधर, यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने 16 फरवरी को रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले का दावा किया है। जेलेंस्की ने एक फेसबुक पोस्ट पर लिखा, ’16 फरवरी रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले का दिन होगा।’ जेलेंस्की ने अपनी पोस्ट में यह भी कहा कि वह बातचीत के माध्यम से हर तरह के विवाद को सुलझाना चाहते हैं।

Leave a Response