देश/प्रदेश

केंद्र सरकार जनता को तीन महीने देगी निशुल्क चावल, उत्तराखंड के 62 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

हल्द्वानी: कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन है. ऐसे में गरीब व्यक्ति भूखा न रहे, इसको लेकर केंद्र सरकार गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्राथमिक और अंत्योदय कार्ड धारकों को निशुल्क तीन महीने का चावल वितरण करने जा रही है. इस योजना के तहत प्रति व्यक्ति पांच किलो चावल प्रति महीना दिया जाएगा. वहीं, इस योजना से उत्तराखंड के 61 लाख 92 हजार लोग लाभांवित होंगे.

क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक अधिकारी ललित मोहन रयाल ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्राथमिक और अंत्योदय कार्ड धारकों को चावल उपलब्ध कराया जाना है. योजना के तहत प्रतिमाह पांच किलो चावल दिया जाएगा. शासन के निर्देश के बाद कार्ड धारकों को तीन महीने का अतिरिक्त चावल दिया जाएगा. जिसके लिए प्रदेश के सभी जिला पूर्ति अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि 30 अप्रैल से पहले सभी कार्ड धारकों को उनका निशुल्क चावल वितरण कर दिया जाए. योजना के तहत 54 लाख प्राथमिक कार्ड धारक यूनिट जबकि 7 लाख 92 हजार अंत्योदय कार्ड धारक यूनिट को लाभ मिलेगा.

ललित मोहन रयाल ने बताया कि फिलहाल कार्ड धारकों को अप्रैल और मई का राशन वितरण किया जाएगा. जबकि जून माह का राशन जून माह में वितरण किया जाएगा.

विशेष