सुनो सरकार

कनाडा में एडमिशन के नाम पर 12 लाख की ठगी, दुष्कर्म में फंसाने की धमकी

रुद्रपुर: लखीमपुर निवासी युवक को कनाडा में एडमिशन दिलाने के नाम पर फारचून एकेडमी की मुख्य प्रबंधक ने 12 लाख ठग लिए। रुपये वापस मांगने पर उसे दुष्कर्म के झूठे केस में फंसाने की धमकी दी जा रही है। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने एकेडमी की मुख्य प्रबंधक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

पुलिस के मुताबिक ग्राम सहजनिया, मुकंदपुर, जिला लखीमपुर निवासी हरप्रीत सिंह पुत्र सतनाम सिंह ने सौंपी तहरीर में कहा था कि इंटर की परीक्षा पास करने के बाद वह आगे की पढ़ाई विदेश में करना चाहता था। इसके लिए उसने आइलेट की परीक्षा पास की और कनाडा में कालेज में प्रवेश और वीजा के लिए अपने रिश्तेदारों के माध्यम से फारचून एकेडमी रुद्रपुर में संपर्क किया। फारचून एकेडमी की मुख्य प्रबंधक रुचि सच्चर ने वीजा व एडमिशन दिलवाने का खर्चा 12 लाख रुपये बताया। इस पर उसने रुचि सच्चर की बात मानकर गवाहों के समक्ष 20 नवंबर 2017 को 7.15 लाख रुपये नकद और 4.85 लाख खाते में जमा किए। साथ ही मूल शैक्षिक अभिलेख, पासपोर्ट भी रुचि सच्चर को दिया। इस दौरान उन्होंने तीन माह के भीतर दाखिला व वीजा लगवाने की गारंटी दी। 12 लाख लेने के बाद दो दस्तावेज देते हुए बताया कि फीस कनाड़ा के स्कूल में जमा करा दी गई है, साथ ही जीआइसी भी जमा हो गई है।

हरप्रीत के मुताबिक बाद में रुचि सच्चर ने बताया कि उसका वीजा केनेडियन एंबैसी ने ना मंजूर कर दिया है। आरोप है कि जब रुपये वापस मांगे गए तो उसे धमकी दी जा रही है कि दुष्कर्म के केस में फंसवा देंगे। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने आरोपित के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर लिया है। कोतवाल विक्रम राठौर ने बताया कि केस दर्ज किया गया है, जांच की जा रही है। इसके बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Response