गढ़वाल

कोटद्वार में अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई में वसूला गया चार गुना जुर्माना

कोटद्वार: शहर में अवैध खनन को रोकने के लिए जिला प्रशासन सख्त हो गया है. उप जिलाधिकारी कोटद्वार और परिवहन विभाग ने नियमों के विरुद्ध काम में लगी दो ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से चार गुना जुर्माना वसूला है. उपजिलाधिकारी ने बताया कि अवैध उपखनिज चोरी रोकने के लिए कौड़िया चैक पोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं.

ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में भौतिक परिवर्तन कर मानकों से अधिक ऊंचाई, हाइड्रोलिक सिस्टम लगाने वाले वाहन स्वामी और कृषि कार्य के लिए पंजीकृत ट्रैक्टर-ट्रॉलियों का व्यवसायिक उपयोग करने वालों से चार गुना जुर्माना वसूला जाएगा. नया नियम तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है. नए नियम के तहत दो ट्रैक्टर-ट्रॉली से 4 गुना जुर्माना भी वसूल लिया गया है. जिसमें एक ट्रैक्टर ट्रॉली से ₹45318 और दूसरी ट्रैक्टर ट्रॉली से ₹50161 का जुर्माना वसूला गया है.

एसडीएम योगेश मेहरा ने बताया कार्रवाई के दौरान दो तथ्य विशेष रूप से संज्ञान में आये हैं. जिसमें अवैध खनन में लगी ट्रैक्टर ट्राली में हाइड्रोलिक सिस्टम लगाए जाने और भौतिक बनावट में बदलाव शामिल हैं. अवैध खनन में पकड़ी गई अधिकांश ट्रैक्टर-ट्रॉलियां कृषि कार्य में पंजीकृत हैं, जबकि इनका प्रयोग कृषि कार्यों के बजाय अवैध रूप से खनन और वाणिज्यिक गतिविधियों में किया जा रहा है.

उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने बताया कि शहर में अवैध खनन को रोकने के लिए और उस पर निगाह रखने के लिए कौड़िया चेकपोस्ट और चिल्लरखाल चैक पोस्ट पर सीसीटीवी कैमरें लगा दिये गये हैं. कैमरों के माध्यम से अवैध खनन परिवहन की गतिविधियों को पर नजर बनाई गई है. इसके लिए एक सचल मिलाकर टास्क फोर्स बनाई गई है. टास्क फोर्स को विशेष रूप से निर्देशित किया गया कि वह अवैध खनन परिवहन पर ही कार्रवाई करें.

विशेष