राष्ट्रीय

पूर्व HoD ने PGI चंडीगढ़ को दिया 10 करोड़ रुपये का बड़ा गुप्त दान

भारत में आए दिन कहीं न कहीं गुप्त दान करने की खबरें आती रहती हैं. हालांकि ज्यादातर गुप्त दान मंदिरों या धार्मिक संस्थानों को दिए जाते रहे हैं, लेकिन इस बार यह गुप्त दान एक अस्पताल को किया गया है और वह भी एक-दो करोड़ नहीं बल्कि पूरे 10 करोड़. केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMR) के इतिहास में पहली बार 10 करोड़ रुपये का गुप्त दान मिला है.

चंडीगढ़ पीजीआई के इतिहास में पहली बार इतना बड़ी राशि दान में मिली है. दान देने वाले कोई और नहीं बल्कि इसी पीजीआई से जुड़े एक डॉक्टर हैं. वो पीजीआईएमआर के एक विभाग के विभागाध्यक्ष रह चुके डॉक्टर हैं जो गुप्त दान के लिए अपना नाम नहीं उजागर करना चाहते.

नाम का खुलासा नहीं करने की शर्त

देश के प्रतिष्ठित मेडिकल संस्थानों में गिने जाने वाले चंडीगढ़ पीजीआई को 10 रुपये करोड़ का सबसे बड़ा दान देने वाले रिटायर्ड डॉक्टर ने पीजीआई के सामने ये शर्त रखी थी कि किसी भी हाल में उनका नाम सार्वजनिक ना किया जाए.

कुछ दिनों पहले डॉक्टर की भतीजी का रिनल ट्रांसप्लांट हुआ था. भतीजी के इलाज के दौरान उन्होंने पीजीआई परिसर में कई मरीजों की परेशानी देखी थी. मरीजों की समस्याओं को देखते हुए डॉक्टर ने दान करने का फैसला लिया और अब उनकी ओर से दान में दिए गए 10 करोड़ रुपये मरीजों की सुविधाओं पर खर्च किया जाएगा.

अब सुधर सकती है अस्पताल की हालत

एक बार में इतनी बड़ी राशि मिलने के बाद लोगों को उम्मीद है कि इन पैसों से अस्पताल की हालत सुधारी जा सकती है जिसका फायदा आम मरीजों को मिल सकेगा.

Leave a Response