विविध

तरक्की और समृद्धि के लिए ये पौधे अपने ऑफिस में जरूर रखने चाहिए

आपका ऑफिस एक ऐसी जगह है जहां आपकी प्रोडक्टिविटी और क्रिएटिविटी काम आती है. ये शायद आपके लिए कमाई का जरिया है. इस तरह ये किसी पूजा स्थल से कम नहीं है. यही कारण है कि आपको इस बारे में बहुत सावधान रहना चाहिए कि आपका कार्यालय वास्तु के अनुसार सही है या नहीं, किस प्रकार की चीजें आपको अपना ध्यान और कार्यालय में काम की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद कर सकती हैं आदि.

ऐसे में आप कुछ पौधे दफ्तर में लगा सकते हैं. ये प्रोडक्टिविटी बढ़ाने, मन पर नियंत्रण और सकारात्मक वाइब्स के साथ आपकी मदद करेंगे. ये पौधे आपके कार्यालय को आकर्षक और शांतिपूर्ण दिखने के रूप में भी काम करेंगे. आइए जानें कौन से हैं ये पौधे. 

लिली का पौधा

लिली के पौधों को खुशी और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है. इसलिए इन्हें आपके ऑफिस स्पेस में जरूर रखना चाहिए. ये पौधे नकारात्मक वाइब्स को कम करने में मदद करते हैं और आपके आत्म-संयम को बनाए रखते हुए आपकी सहायता करते हैं. इन्हें आध्यात्मिकता का फूल भी माना जाता है और इसलिए इन्हें उपहार के रूप में भी दे सकते हैं.

मनी प्लांट

मनी प्लांट एक लोकप्रिय हाउस प्लांट है. इसे न केवल अपने घर या कार्य डेस्क पर रखने से आपके कमरे की सुंदरता बढ़ जाती है बल्कि वास्तु शास्त्र के अनुसार, इस पौधे को अपने घर के हिस्से के रूप में रखने से लोगों के जीवन में समृद्धि और धन आता है. ऐसा कहा जाता है कि पौधे को उत्तर या पूर्व दिशा में रखना चाहिए.

केले का पौधा

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, केले का पौधा भगवान विष्णु का प्रतिनिधित्व करता है और उनका प्रतीक है. इसलिए इसे पवित्र माना जाता है. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि केले का पौधा रखने का मतलब है कि आपका घर स्वयं भगवान विष्णु के आशीर्वाद से सुरक्षित रहेगा. ये आपके परिवार को किसी भी अवैध घटना से सुरक्षित रखेगा और परिवार के सदस्यों के लिए खुशी भी लाएगा. ये आपके घर के वातावरण को भी शुद्ध रखता है. इसे साफ जगह पर पूर्व दिशा की ओर मुंह करके रखना चाहिए.

स्नैक प्लांट

वास्तु शास्त्र में स्नैक प्लांट का बहुत महत्व है. ये सकारात्मकता को आकर्षित करने के लिए जाना जाता है. स्नैक प्लांट आपके तनाव के स्तर को कम करने और वातावरण में हवा को शुद्ध करने के लिए भी जाना जाता है. आप इस पौधे को अपने ऑफिस डेस्क पर रख सकते हैं.

Leave a Response