विविध

हाथ की उंगलियों के जोड़ों में दर्द के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

हाथों की उंगलियों में दर्द के कारण कई बार हम अपना काम सही से नहीं कर पाते हैं। तो, कई बार ये दर्द लंबे समय तक आपको परेशान करता है और रह-रह कर होता है। हाथ की उंगलियों के जोड़ों में दर्द की गंभीरत इसके कारणों पर निर्भर करता है। जैसे कि कई बार दर्द किसी चोट लगने के कारण होता है, तो कई बार ये ठंड लग जाने के कारण होता है तो कई बार गठिया के कारण होता है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे (home remedies for finger pain ) आपकी मदद कर सकते हैं। जो ना सिर्फ आपकी उंगलियों को आराम पहुंचाएंगे बल्कि, मांसपेशियों में आए तनाव, सूजन और दर्द को भी कम करने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं हाथ की उंगलियों के जोड़ों में दर्द के लिए घरेलू उपचार के बारे में विस्तार से।

हल्दी गर्म करके लगाएं

हल्दी एक मसाला है जो कि कई सारी परेशानियों को कम कर सकता है। हल्दी कई तरीके से फायदेमंद है। पहले तो हल्दी में  एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण है जो कि मांसपेशियों के सूजन को दूर करता है। दूसरा इसका हीलिंग नेचर चोट और मांसपेशियों के खिंचाव को हील करता है। ऐसे में जब आपके उंगलियों में दर्द हो तो, हल्दी में थोड़ा सा सरसों तेल मिलाए और उसे दर्द वाले जोड़ों पर लगाएं। फिर इसे ऐसे ही छोड़ दें। ये दर्द को कम करने में मदद करेगा। साथ ही दर्द को कम करने के लिए आप चाहें तो हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं। इससे अंदर से हीलिंग में मदद मिलेगी।

पपीते के छाल बांध लें

उंगलियों के जोड़ों में दर्द होने पर पपीते के छाल को बांधना एक पुराना नुस्खा है। माना जाता है कि इसका छाल आपके दर्द को सोख लेती है और इसे तेजी से ठीक करने में मदद करती है। ऐसे में आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस, साबुत हल्दी को पीस लें और इसमें लौंग का तेल मिला लें। अब इसमें हल्का सा चूना मिलाएं। और इसे मोटा-मोटा उंगलियों की जोड़ों पर लगाएं जिसमें कि आपतो दर्द हो रहा हो। अब पपीते के छाल को इस पर बांध दें। लगभग 1 घण्टे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। दिन में ऐसा 3 से 4 बार करें, आपको सूजन में आराम मिलेगा। साथ ही दर्द भी तेजी से कम हो जाएगा।

ठंडा और गर्म सिंकाई करें

अगर आपको सर्दियों के कारण जोड़ों में दर्द हो रहा है तो आप गर्म पानी की सिंकाई से इसे कम कर सकते हैं। अगर आपको गर्मियों में दर्द हो रहा है तो आप ठंडे पानी से या फिर बर्फ से अपने उंगसियों के जोड़ों की सिंकाई कर सकते हैं।  दरअसल, सिंकाई ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है और दर्द और सूजन कम करने में मदद करता है। तो, कई बार से मांसपेशियों के कंप्रेशन को कम करता है और दर्द से राहत दिलाता है।

Leave a Response