देश/प्रदेश

महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट

मुंबई : सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस विधायकों की बैठक आयोजित की गई है. मुंबई के JW मैरियट होटल में बैठक हो रही है. इसमें वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, बालासाहेब थोरात और अशोक चव्हाण मौजूद हैं.
दूसरी ओर भाजपा नेता राव साहेब दानवे ने कहा, हम अपना बहुमत साबित करेंगे. आज रात 9 बजे, बीजेपी के सभी विधायक मुंबई के गरवारे क्लब में मिलेंगे.

शिवसेना नेता एवं लोकसभा सदस्य अरविंद सावंत ने भी महाराष्ट्र की देवेन्द्र फडनवीस सरकार को विधानसभा में बुधवार को बहुमत सिद्ध करने का निर्देश देने के उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत किया है.

उन्होंने कहा, विधायकों की खरीद फरोख्त करने की आदी हो चुकी भाजपा अब ऐसा नहीं कर पायेगी. सावंत ने मंगलवार को न्यायालय के फैसले के बाद कहा, ‘हमारी सिर्फ यही मांग थी कि बहुमत साबित करने के लिए जितने अधिक दिन लगाये जायेंगे, उतनी ही अधिक खरीद फरोख्त होती रहेगी. उच्चतम न्यायालय ने हमारी बात को समझते हुये बुधवार शाम पांच बजे तक बहुमत साबित करने का समय देकर, आज हमें न्याय दिया है.’

उन्होंने कहा, ‘हम शुरू से कह रहे थे कि जिस दल को बहुमत प्राप्त है उसे सरकार बनाने का अवसर दिया जाना चाहिये. हमारे पास बहुमत है, कल (सोमवार को) भी हमने यह बात बता दी.

ये लोग (भाजपा) तो खरीद फरोख्त की आदत से मजबूर हैं, इसलिये अब इसे रोका जा सकेगा.’ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता माजिद मेमन ने कहा, ‘ हम पहले से कहते आ रहे हैं कि इस सरकार के पास बहुमत नहीं है. यह सरकार रात के अंधेरे में बनी थी और दिन के उजाले में जाएगी.’

उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय ने कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना की याचिका पर मंगलवार को को फैसला सुनाते हुये महाराष्ट्र सरकार को बुधवार शाम पांच बजे तक विधानसभा में बहुमत साबित करने का निर्देश दिया है.

विशेष