देश/प्रदेश

केदारनाथ धाम में जमी पांच फीट बर्फ

रुद्रप्रयागः उत्तराखंड में लगातार बर्फबारी जारी है. केदारनाथ धाम के अलावा तृतीय केदार तुंगनाथ, पर्यटक स्थल चोपता-दुगलविटटा, देवरियाताल, कार्तिक स्वामी, बधाणीताल आदि क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी होने के बाद पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला जारी है.

वहीं केदारनाथ धाम में चार दिनों से जमकर हो रही बर्फबारी के बाद कई मजदूर भी भीषण ठंड के कारण वापस लौट रहे हैं. केदारनाथ धाम में पांच फीट तक बर्फ जम चुकी है जिस कारण धाम में चल रहे सभी पुनर्निर्माण कार्य भी ठप पड़ गये हैं.

सीजन की पहली ही बर्फबारी ने रिकार्ड तोड़ दिया है. केदारनाथ सहित रुद्रप्रयाग जनपद के अन्य उच्च क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश जारी है.

बारिश और बर्फबारी से ठंड बढ़ गई है. केदारनाथ धाम में चार दिनों से सभी पुनर्निर्माण कार्य रूके हुये हैं. केदारनाथ धाम में रह रहे मजूदरों और अधिकारियों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कई मजदूरों ने ठंड के कारण केदारधाम छोड़ दिया है.

पंच केदारों में तृतीय केदार के नाम से विख्यात भगवान तुंगनाथ की घाटी में बर्फबारी के बाद रौनक लौट आई है. तुंगनाथ घाटी में मौसम की पहली बर्फबारी होने से स्थानीय व्यापारियों के चेहरे खिल उठे हैं.

स्थानीय व्यापारियों को उम्मीद है कि तुंगनाथ घाटी में विगत वर्ष की तरह इस वर्ष भी जमकर बर्फबारी होने से यहां आने वाले सैलानियों की संख्या में भारी इजाफा होगा, जिससे स्थानीय पर्यटन व्यवसाय में वृद्धि होगी.

कार्तिक स्वामी तीर्थ में भी सीजन की पहली बर्फबारी हुई. तुंगनाथ घाटी के चन्द्रशिला, तुंगनाथ धाम, चोपता, बनियाकुण्ड में बर्फबारी होने से स्थानीय व्यापारियों के चेहरे की रौनक लौट आई है.

विशेष