उत्तराखंड

बेरीनाग में नाबालिग से शादी करने वाला पहला पति नोएडा से गिरफ्तार

पिथौरागढ़ : बेरीनाग तहसील के राजस्व क्षेत्र में एक नाबालिग की दूसरी शादी प्रकरण में पुलिस ने पहले पति को नोएडा से गिरफ्तार किया है। इस मामले में दूसरा पति, नाबालिग की मां और शादी कराने वाली बिचौलिया महिला पूर्व में ही गिरफ्तार हो चुके हैं।

वर्ष 2021 में धारचूला क्षेत्र के दूरस्थ गांव की एक नाबालिग 11 वर्षीय बालिका की गंगोलीहाट तहसील क्षेत्र निवासी 29 वर्षीय युवक से शादी कर दी गई थी। नाबालिग से दोगुना से अधिक उम्र के युवक द्वारा उससे मारपीट की जाती थी और उसका उत्पीडऩ किया जाता था।

इस जुल्म से आहत नाबालिग अपने मायके आ गई। छह माह बाद जब नाबालिग की उम्र 12 साल की थी तो उसकी शादी बेरीनाग तहसील निवासी उससे तीन गुना अधिक उम्र वाले युवक से कर दी गई।

इसकी शिकायत मई माह में बाल विकास विभाग से की गई। बाल विकास विभाग ने इस मामले की बेरीनाग तहसील में रिपोर्ट दर्ज कराई । मामला राजस्व क्षेत्र से पिथौरागढ़ पुलिस को हंस्तातरित हुआ। महिला हैल्प लाइन की प्रभारी एसआइ रेनू को इसकी विवेचना सौंपी गई । महिला हैल्प लाइन ने बीते दिनों नाबालिग के दूसरे पति दीपक कुमार को गिरफ्तार किया। बाद में नाबालिग की मां और दूसरी शादी कराने में बिचौलिया रही महिला को गिरफ्तार किया।

इस मामले में नाबालिग से पहली शादी करने वाले युवक की गिरफ्तारी के लिए पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह ने पुलिस टीम का गठन किया। टीम में चौकी प्रभारी पनार एसआइ दिनेश चंद्र सिंह, प्रभारी महिला हैल्प लाइन एसआइ रेनू , प्रभारी साइबर सैल एसआइ प्रियंका इजराल, एसओजी के राजकुमारऔर गंगोलीहाट थाने के जवान राहुल रावत को शामिल किया गया।

जांच टीम ने साइबर सैल की मदद से नाबालिग से पहली शादी करने वाले की लोकेशन का पता लगाया। पता लगते ही जांच टीम ने आरोपित प्रकाश राम 30 वर्ष निवासी ग्राम चिटगल , तहसील गंगोलीहाट को रविवार को व्यंजन रेस्टोरेंट, ओल्ड कोर्ट काम्प्लैक्स सेक्टर 80 नोएडा उत्त्तर प्रदेश से गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया है।

Leave a Response