देश/प्रदेश

पिथौरागढ़ में अब एक डिजाइन और एक ही रंग के होंगे सभी के मकान

पिथौरागढ़ : फसाड़ नीति के तहत अब पिथौरागढ़ में एक ही डिजाइन और एक ही कलर के मकान बनेंगे। डीडीए ऐसे लोगों को भवन बनाने के लिए छूट भी देगा। इसके साथ ही सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों में एक ही आकार के बोर्ड भी लगेंगे। फसाड़ नीति के तहत अब नगरीय क्षेत्रों में बनने वाले मकानों का बाहरी आकार एक जैसा होगा। ऐसे भवन स्वामियों को मकानों की ऊंचाई के लिए छूट भी दी जाएगी। नगरीय क्षेत्रों में विशेषकर मुख्य मार्गों से लगे व्यवसायिक प्रतिष्ठान, होटल, दुकान और आवासीय मकान के बाहरी आवरण को वास्तुकला के अनुरूप एकसमान किया जाएगा।

1045 भवनों के हुए नक्शे पास

इसका मुख्य उद्देश्य नगरीय क्षेत्रों के सौंदर्य में विस्तार करना है। डीडीए के एई भीम सिंह ने बताया कि जबरन किसी भी मकान के आकार एक डिजाइन के नहीं बनाए जाएंगे। यह सब लोगों की सहमति से किया जाएगा। डीडीए लागू होने से अब तक जिले भर में 1045 भवनों के नक्शे पास हो गए हैं। एनएच और एसएच से 200 मीटर ऊपर-नीचे मकान बनाने वाले लोगों को नक्शा पास कराना अनिवार्य है। अगर कोई भी मकान बिना नक्शा पास कराए बनेगा तो डीडीए उसके खिलाफ कार्रवाई करेगा।

150 लोगों को जारी हुए नोटिस

डीडीए ने बिना प्लान पास कराए मकान बना रहे 150 लोगों को नोटिस जारी किए हैं। प्लान पास नहीं कराने पर ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी करेगा।

विशेष