Latest Newsउत्तराखंड

पर्यटकों को ठगने में लगी है उत्तराखंड की ये फर्जी वेबसाइट

रामनगर : कार्बेट नेशनल पार्क (Corbett National Park) के नाम पर एक बार फिर फ्रॉड शुरू हो गया है। मिलती जुलती वेबसाइट और फेसबुक पेज बनाकर पर्यटकों को ठगने की कोशिश की जा रही है। हाल ही में एक ऐसा ही चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जिसमें ढिकाला फारेस्ट लाज जिम कार्बेट के नाम पर फेसबुक पेज बनाया गया है और ढिकाला ओल्ड एफआरएच की फोटो डालकर पर्यटकों को बुकिंग के लिए आफर किया जा रहा है। मामला सामने आने के बाद कार्बेट प्रशासन सक्रिया हो गया है। ऐसी पेज और वेबसाइटों को चिन्हित किया जा रहा है।

कार्बेट पार्क ने डे विजिट और नाइट स्टे के लिए पर्यटकों को एडवांस ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा दी है। पर्यटक विभाग की वेबसाइट पर घर बैठे ही बुकिंग कर सकते हैं। लेकिन कई लोग कार्बेट के नाम से मिलती जुलती वेबसाइट व एफबी पेज बनाकर कार्बेट के नाम व फोटो का सहारा लेकर पर्यटकों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं।

कार्बेट के नाम से कई वेबसाइट व फेसबुक संचालित होने से पर्यटक भी असमंजस में रहते हैं। ऐसे में कई पर्यटक इनके झांसे में फंसकर इनसे संपर्क कर लेते हैं। कई बार रामनगर कोतवाली में पर्यटकों द्वारा ठगी के मामले भी सामने आ चुके हैं। कार्बेट टाइगर रिजर्व की अधिकृृत वेबसाइट केवल www.corbettonline.uk.gov.in है। इसके अलावा कार्बेट के नाम से जो बुकिंग की कार्रवाई कर रहे हैं।

2019 में 40 वेबसाइटों को कराया गया था बेद 

कार्बेट नेशनल पार्क के नाम पर फर्जी वेबसाइटों बनाकर पर्यटकों से ठगी का पहले भी मामला सामने आ चुका है। जिसके बाद कार्बेट प्रशासन ने विधिक कार्रवाई के तहत वेबसाइट संचालक को नोटिस भेजा था। साथ ही ऐसी अन्य वेबसाइट की जानकारी भी निकाली गई थी। 2019 में भी कार्बेट पार्क प्रशासन ऐसी ही 40 वेबसाइट संचालकों को नोटिस भेजकर उन्हें बंद करा दिया था।

गलत हो जाता है भुगतान

कार्बेट के नाम से मिलती जुलती वेबसाइट होने से पर्यटक इनमें बुकिंग कराकर कई बार परेशानी में पड़ जाते हैं। सीटीआर के निदेशक राहुल ने बताया कि कार्बेट के नाम से ऐसे मामलों पर लगातार नजर रखी जाती है। ऐसे में पर्यटकों के साथ धोखाधड़ी होने का खतरा रहता है।

Leave a Response