उत्तराखंड

रुड़की में STF और ड्रग विभाग की छापेमारी में पकड़ीं गई नकली दवाईयां

रुड़की : एसटीएफ और ड्रग विभाग ने सलेमपुर में छह गोदामों में छापा मारकर बड़ी मात्रा में नकली दवा बनाने का कच्चा माल,एक्सपायरी डेट की दवाएं बरामद की हैं। मौके से करीब पांच लाख से ज्यादा टैबलेट, कफ सीरप बरामद किए गए। एक आरोपी को हिरासत में लेकर सभी गोदामों को सील कर दिया है। एसटीएफ देहरादून ने गंगनहर कोतवाली क्षेत्र के सलेमपुर में नकली दवाएं बनाने की सूचना पर गुरुवार को ड्रग इंस्पेक्टर मानवेंद्र राणा के साथ छह गोदामों पर छापा मारा। बंद गोदामों के ताले तुड़वाकर छापेमारी की गई।

ड्रग इंस्पेक्टर मानवेंद्र राणा ने बताया कि छह गोदाम में बड़ी मात्रा में लूज टैबलेट, पैक्ड टैबलेट और कफ सीरप बरामद हुए हैं। पैक्ड टैबलेट एक्सपायरी डेट की हैं। बताया जा रहा है कि, एक्सपायरी दवाओं को नए रैपर में पैक कर बाजार में बेचने की तैयारी थी। दवा बनाने का कच्चा माल भी मिला है। मौके पर मिले व्यक्ति ने अपना नाम नितिन बताया। उसने कहा कि वह स्क्रैप का काम करता है। बरामद दवाओं की कीमत आंकी जा रही है।

गोदामों को सील कर मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है। उधर, एसटीएफ की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि छापे में नकली दवा बनाने के लिए कच्चे माल और तैयार एक्सपायरी दवाओं को पकड़ा गया है। करीब पांच लाख से ज्यादा टैबलेट बरामद की गई हैं। एक आरोपी को हिरासत में लिया गया है।

पहले भी पकड़ी गईं नकली दवाएं

जून के पहले सप्ताह में एसटीएफ ने भगवानपुर और लक्सर क्षेत्र से नकली दवाई बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया था। तब पुलिस ने दवाई बनाने की मशीनें और बड़ी मात्रा में नकली दवा मौके से बरामद की थी। मामले में पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। मामले में गिरोह के तार यूपी से जुड़े मिले थे। एसटीएफ ने सहारनपुर के कैलाशपुर गांव में छापा मारकर नकली दवाएं पकड़ी थीं।

Leave a Response