देश/प्रदेश

दून मेडिकल कॉलेज में बेडों की संख्या बढ़ाने की कवायद तेज

देहरादून: मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के मुताबिक दून मेडिकल कॉलेज में बेडों की संख्या बढ़ाने को लेकर कवायद तेज हो गई है. वर्तमान समय में अस्पताल के पास 510 बेड है.

ऐसे में पांच वर्षों की मान्यता को ध्यान में रखते हुए 150 बेड का और विस्तार किया जाना है. बुधवार को अपर स्वास्थ्य सचिव और चिकित्सा शिक्षा निदेशक डॉक्टर युगल किशोर पंत ने दून अस्पताल का औचक निरीक्षण कर 150 बेड बढ़ाने के लिए अस्पताल परिसर का निरीक्षण किया.

एमसीआई के मानकों और मरीजों के अतिरिक्त दबाव को देखते हुए दून मेडिकल कॉलेज 150 बेडों का विस्तार करने की तैयारी कर रहा है.

इस दौरान 150 बेड बढ़ाने के लिए लेकर अस्पताल प्रबंधन के सामने जगह की कमी आड़े आ रही है. दून अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ाने की दिशा में चिकित्सा शिक्षा निदेशक युगल किशोर पंत सहित दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आशुतोष सयाना, अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉक्टर के के टम्टा ने पूरे परिसर का निरीक्षण किया.

प्राचार्य डॉक्टर सयाना ने कहा कि एमसीआई के मानकों के अनुरूप और अस्पताल में मरीजों के बढ़ते अतिरिक्त दबाव को देखते हुए नये बेड बढ़ाये जाने का प्रस्ताव है.

बुधवार को अस्पताल का निरीक्षण किया गया है. जिन स्थानों का अस्पताल में कम उपयोग हो रहा है उन स्थानों को मरीजों के हितों के लिए उपयोगी बनाया जाएगा. वहीं अस्पताल में 150 नए बेड बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. जल्द ही मरीजों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए 150 बेड का विस्तार कर दिया जाएगा.

बता दें कि कुछ दिनों पहले एमसीआई की टीम ने दून मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया था. उसमें बेड बढ़ाए जाने की कमी को पूरा करने के निर्देश दिए थे.

ऐसे में मेडिकल कॉलेज प्रबंधन तमाम विकल्पों को लेकर मंथन कर रहा है, एमसीआई के मानकों के अनुसार अस्पताल में 650 बेड की आवश्यकता है.

विशेष