देश/प्रदेश

पदोन्नति में आरक्षण समाप्त की मांग को लेकर कर्मचारियों ने निकला मशाल जुलूस

DJL´FF`OÞXe ¸FZÔ ¸FVFF»F ªF¼»FìÀF d³FIYF»F°FZ d½Fd·F³³F d½F·FF¦FFZÔ IZY IY¸FʨFFSXeÜ

पौड़ी गढ़वाल : पदोन्नति में आरक्षण समाप्त करने की मांग को लेकर कर्मचारी-शिक्षकों ने मशाल जुलूस निकालकर आरक्षण विरोधी नारे लगाए। कर्मचारियों ने सरकार की नीतियों को भी जमकर कोसा। नई टिहरी में उत्तराखंड जनरल ओबीसी इंप्लाइज एसोसिएशन ने आरक्षण मामले में राज्य सभा सांसद प्रदीप टम्टा के बयान के विरोध में उनका पुतला दहन किया। पौड़ी में जनरल-ओबीसी इंप्लाइज एसोसिएशन ने पदोन्नति में आरक्षण समाप्त किए जाने की मांग को निकाला मशाल जुलूस और राज्य सभा सांसद प्रदीप टम्टा का पुतला फूंका। पौड़ी : मंडल मुख्यालय पौड़ी में बुधवार को जनरल-ओबीसी इंप्लाइज एसोसिएशन के तत्वाधान में आयोजित मशाल जुलूस में एसोसिएशन से जुड़े कर्मचारियों, शिक्षकों का हुजूम उमड़ पड़ा। सभी ने हाथों में मशाल लेकर पदोन्नति में आरक्षण समाप्त किए जाने की मांग को लेकर नारेबाजी भी की। तथा सरकार को पदोन्नति प्रक्रिया शुरू करने का संदेश भी दिया। कहा कि अब भी सरकार नहीं मानी तो इसे जन आंदोलन का रूप दिया जाएगा।

मुख्यालय में व्यापक स्तर पर मशाल जुलूस की तैयारी को लेकर पिछले एक सप्ताह से कर्मी जुटे हुए थे। बुधवार की सायं को एसोसिएशन से जुड़े कर्मचारी, शिक्षक काफी संख्या में हाथों में मशाल लिए एजेंसी चौक पर एकत्रित हुए। यहां पदोन्नति में आरक्षण समाप्त किए जाने की मांग को लेकर हुंकार भरी गई। वक्ताओं का कहना था कि एसोसिएशन लंबे समय से पदोन्नति में आरक्षण समाप्त किए जाने की मांग सरकार से कर रही है। इसके लिए शांति पूर्वक ढंग से देहरादून में प्रदर्शन भी किया गया लेकिन उनकी मांग पर सरकार चुप्पी साधे हुए है। जिससे एसोसिएशन से जुड़े कर्मचारियों, शिक्षकों में भारी रोष है। दो मार्च से कार्य बहिष्कार की चेतावनी पर अडिग कर्मचारी नेताओं ने कहा कि सरकार ने ऐसे ही उनकी मांग की अनदेखी की तो उन्हें आगे भी आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा। बाद में एसोसिएशन से जुड़े कर्मचारी, शिक्षक हाथों में मशाल लिए जुलूस की शक्ल में नारेबाजी करते हुए एजेंसी चौक से अपर बाजार, धारा रोड़ होते हुए बस स्टेशन पहुंचे। यहां पदोन्नति में आरक्षण के समर्थन में वक्तव्य देने से खफा होकर एसोसिएशन ने राज्य सभा सांसद प्रदीप टम्टा का पुतला भी फूंका। इस मौके पर एसोसिएशन के मुख्य संयोजक सीताराम पोखरियाल, अध्यक्ष सोहन सिंह रावत, उपाध्यक्ष जयदीप रावत, कोषाध्यक्ष जसपाल सिंह रावत, रेवती नंदन डंगवाल, संजय नेगी, दीपक नेगी, आरपी गोदियाल, ललित भटट, प्रदीप सजवाण, डीआर नौटियाल, लक्ष्मण सिंह रावत, विक्रम सिंह, कुलदीप सिंह, कमलेश मिश्रा सहित सैंकडों की तादाद में कर्मी शामिल थे।

गोपेश्वर: अखिल भारतीय समानता मंच के बैनर तले कर्मचारियों व शिक्षकों ने गोपीनाथ मंदिर से बस स्टेशन तिराहे तक मशाल जूलूस निकाला। उन्होंने पदोन्नति में आरक्षण को लेकर दिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करने की मांग की।

इस अवसर पर उत्तराखंड जनरल ओबीसी इंप्लाइज एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहन जोशी, जिला मंत्री एपी पुरोहित, वरिष्ठ उपाध्यक्ष मंजीत बिष्ट, कोषाध्यक्ष मनोज वैष्णव, संरक्षण बीएस नेगी, प्रांतीय प्रतिनिधि ललित बिष्ट, एनएस रावत, हीरा बल्लभ जोशी, बुद्धि बल्लभ जोशी, प्रेम प्रकाश देवराड़ी, मनोज तिवारी, प्रमोद भट्ट, संतोष सती सहित बड़ी संख्या में शिक्षक-कर्मचारी मौजूद रहे। नई टिहरी : उत्तराखंड जनरल ओबीसी इंप्लाइज एसोसिएशन ने राज्य सभा सांसद प्रदीप टम्टा का पुतला दहन किया। इस अवसर पर कर्मचारियों ने कहा कि अगर उनकी मांगों पर विचार नहीं किया गया तो दो मार्च से कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। बुधवार शाम छह बजे नई टिहरी हनुमान चौक पर पुतला दहन करने के बाद एसोसिएशन के अध्यक्ष डीपी चमोली ने कहा कि पदोन्नति पर लगी रोक को सरकार ने अभी तक हटाया नहीं है। जिससे प्रदेश के सभी कर्मचारियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि सांसद प्रदीप टम्टा ने पदोन्नति में आरक्षण को लागू करने का जो बयान दिया है उसके विरोध में उनका पुतला फूंका गया है। इस अवसर पर राकेश भट्ट, राजीव नेगी, कमलनयन रतूड़ी, जीतमणि सेमवाल आदि मौजूद रहे।

विशेष