Latest Newsउत्तराखंड

उत्तराखंड में बुजुर्ग दंपतियों को हर महीने 2800 रुपए मिलेगी वृद्धावस्था पेंशन

old age pension

देहरादून : सरकार ने गरीब निर्धन, बेसहारा बुजुर्ग दंपतियों को बड़ी सौगात दी है। प्रदेश में अब बुजुर्ग पति-पत्नी को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के आदेश पर शासन ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। पात्र बुजुर्ग दंपति को वृद्धावस्था पेंशन में प्रति माह 2800 रुपये के हिसाब से सालाना 33600 रुपये मिलेंगे।

समाज कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित वृद्धावस्था पेंशन योजना में अभी तक परिवार में पति या पत्नी दोनों में से किसी एक को ही पेंशन का लाभ मिलता है। दिसंबर 2021 में ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वृद्धावस्था पेंशन को प्रतिमाह 1200 रुपये से बढ़ाकर 1400 रुपये किया था।

इसके साथ ही पात्र परिवार में से पति-पत्नी दोनों को पेंशन देने की घोषणा की थी। नई सरकार के गठन के बाद मुख्यमंत्री धामी ने इस फैसले को लागू करने के निर्देश दिए। प्रमुख सचिव समाज कल्याण एल. फैनई ने वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत पति-पत्नी दोनों को पेंशन का लाभ देने के आदेश जारी किए हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हमारी सरकार विकल्प रहित संकल्प के ध्येय वाक्य पर काम कर रही है। सरकार की प्राथमिकता है कि जो घोषणा पूर्व में की गई हैं। उनका शासनादेश भी समय से किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर प्रदेश के वृद्धावस्था के हित में यह निर्णय लिया और अब अप्रैल माह से प्रदेश के हजारों परिवार के पात्र बुजुर्ग दंपतियों को इसका सीधा लाभ मिल सकेगा।

Leave a Response