देश/प्रदेश

पिथौरागढ़ में महसूस किए गए भूकंप के झटके

पिथौरागढ़ : सीमांत जिला मुख्यालय पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. आपदा प्रबंधन विभाग बागेश्वर से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप की तीव्रता 4.5 मैग्नीट्यूड मापी गयी.

वहीं अभी तक नुकसान का कोई पता नहीं चल पाया है. बता दें कि पिथौरागढ़ और बागेश्वर भूकंप की दृष्टि से काफी संवदनशील क्षेत्र है. वहीं आज सुबह 7.31 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए.

गौर हो कि भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ जिले में भूमि के अंदर 10 किमी नीचे रहा. बागेश्वर में आज सुबह 7:29 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. सुबह आये भूकंप के झटकों से लोग सहम कर घरों से बाहर निकले. जिला आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गयी.

मंगलवार सुबह 7:30 मिनट पर जिले के कपकोट, बागेश्वर, कांडा, गरुड़, कौसानी आदि क्षेत्रों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. सुबह का समय होने के चलते अधिकांश लोग घरों के भीतर थे. भूकंप के तेज झटके महसूस होते ही सभी लोग घरों से बाहर निकले.

भूकंप का केंद्र बिन्दु भारत नेपाल सीमा पर धारचुला में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे बताया जा रहा है. भूकंप के झटके कुछ सेकेंड रहे, लेकिन इसकी तीव्रता इतनी तेज थी कि लोगों में अफरातफरी मच गयी. पिथौरागढ़ समेत बागेश्वर,अल्मोड़ा और चंपावत जिले के विभिन्न स्थानों पर भी झटके महसूस किये गये.

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल में बताया कि सभी तहसीलों से जानकारी मांगी जा रही है. बता दें कि बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिला भूकंप की दृष्टि से जोन पांच में आता है.

विशेष