देश/प्रदेश

पिथौरागढ़ के गंगोलीहाट में एक सप्ताह बीतने के बाद भी पेयजल आपूर्ति ठप

गंगोलीहाट: गंगोलीहाट में एक सप्ताह बीतने के बाद भी पेयजल आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी है। इससे क्षेत्र में पेयजल को लेकर हाहाकार मच गया है। हालांकि जलसंस्थान द्वारा टैंकरों से पेयजल वितरण किया जा रहा है, मगर यह नाकाफी साबित हो रहा है। जिस कारण लोगों में आक्रोश बढ़ गया है।

गंगोलीहाट व उसके आसपास के ग्रामीण क्षेत्र को जोड़ने वाली शालीखेत पंपिंग योजना के ट्रांसफार्मर में विगत 24 फरवरी को खराबी आ गई थी। जिस कारण क्षेत्र में विगत एक सप्ताह से पेयजल आपूर्ति ठप है। विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर को ठीक करने के लिए मेरठ से ऑपरेटर बुलाया गया है, मगर अभी तक ट्रांसफार्मर ठीक नहीं हो सका है। पेयजलापूर्ति ठप होने से पेयजल संकट गहराते जा रहा है। जलसंस्थान द्वारा सड़क से लगे इलाकों में पेयजल टैंकरों से आपूर्ति की जा रही है, मगर लोगों को आपूर्ति के सापेक्ष पानी नसीब नहीं हो पा रहा है। सड़क से वंचित इलाकों में तो स्थिति और भी खराब हो गई है। लोगों को प्राकृतिक स्रोतों में घंटों लाइन में लगकर अपनी जरू रत की आपूर्ति करनी पड़ रही है।

ट्रांसफार्मर में कोर बाइंडिंग का काम पूरा कर लिया गया है। मौसम खराब होने के कारण नमी के चलते सप्लाई नहीं हो पा रही है। मंगलवार तक आपूर्ति बहाल कर ली जाएगी।

– रूपेश आर्या, जेई, जलसंस्थान।

विशेष