उत्तराखंड

डॉ मनमोहन सिंह चौहान बने जीबी पंत कृषि एवं टेक्नोलॉजी विवि के नए कुलपति

पंतनगर :  डॉ मनमोहन सिंह चौहान (Dr Manmohan Singh Chauhan) को उधमसिंह नगर के रुद्रपुर स्थित गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Govind Ballabh Pant University uttarakhand) में तीन साल के लिए कुलपति (Vice Chancellor) नियुक्त किया गया है. डॉ मनमोहन सिंह चौहान वर्तमान में नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट करनाल, हरियाणा के निदेशक हैं. विश्वविद्यालय के कुलाधिपति और राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) गुरमीत सिंह (Governor Gurmeet Singh) ने डॉ मनमोहन सिंह चौहान की नियुक्ति से संबंधित (Dr Manmohan Singh Chauhan Vice Chancellor of Govind Ballabh Pant University) आदेश जारी कर दिया है.

इससे पहले डॉ. तेज प्रताप सिंह को तीन साल के लिए स्थायी नियुक्ति हुई थी. तीन साल के बाद स्थायी कुलपति की नियुक्ति नहीं हो सकी तो डॉ. तेज प्रताप का कार्यकाल छह माह के लिए बढ़ा दिया गया था. इसके बाद विवि के कुलसचिव डॉ अनिल कुमार शुक्ला को कार्यवाहक कुलपति बनाया गया था. आदेश में कहा गया है कि कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से 3 वर्ष अथवा 70 वर्ष की आयु पूरा होने से पहले तक की अवधि तक डॉ. चौहान कुलपति पद पर बने रहेंगे.

स्थायी कुलपति मिलने से विश्वविद्यालय के रुके हुए कामों में तेजी आने की संभावना है. वहीं, डॉ चौहान शनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट के निदेशक हैं तो उनका अनुभव भी विश्वविद्यालय के विकास में रूप में मिलेगा. विश्वविद्यालय में कुलपति की स्थायी नियुक्ति होने से कई अहम फैसले लिए जा सकेंगे.

Leave a Response