Latest Newsराष्ट्रीय

पंजाब में होगी राशन की डोर स्टेप डिलीवरी, घर-घर पहुंचेगा राशन

पंजाब (Punjab) सरकार ने राशन की डोर स्टेप डिलीवरी को लेकर बड़ा फैसला लिया है. मुख्यमंत्री भगवंत मान (Punjab CM Bhagwant Mann) के नेतृत्व वाली सरकार ने ऐलान किया है कि पंजाब में राशन की डोर स्टेप डिलीवरी (Ration Door Step Delivery) शुरू होगी. उन्होंने कहा कि सरकार घर-घर राशन पहुंचाएगी. इस काम को अधिकारी ही करेंगे. मान ने कहा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने ये स्कीम चालू की थी लेकिन केंद्र सरकार ने दिल्ली में स्कीम को रोक दिया था.

इससे पहले, पंजाब आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी थी कि मुख्यमंत्री भगवंत मान आज पंजाब की जनता को एक बड़ी सौगात देने वाले हैं. मान ने एक वीडियो मैसेज के जरिए कहा कि यह बहुत दुख की बात है कि आजादी के 75 साल बीत जाने के बावजूद गरीब लोगों को अपना राशन लेने के लिए राशन की दुकानों पर लंबी-लंबी लाइनो में खड़ा होना पड़ता है. जबकि दुनिया इतनी डिजिटल हो गई है कि एक फोन कॉल पर कोई भी चीज ऑर्डर करने पर घर आ जाती है.

राशन लेने के लिए छोड़नी पड़ती है दिहाड़ी- मान

उन्होंने कहा कि गरीबों को कई बार तो राशन लेने के लिए अपनी दिहाड़ी छोड़नी पड़ती है. यह दुख की बात है. जिन्हें उसी दिन कमाकर उसी दिन खाना होता है, उन्हें अपने हिस्से का राशन लेने के लिए दिहाड़ी छोड़नी पड़ती है. मैं उन बुजुर्ग माताओ को भी जानता हूं, जो दो-दो किलोमीटर चलकर राशन डिपो तक जाती हैं. फिर उसको साफ करती हैं. कई बार वो राशन खाने लायक भी नहीं होता, लेकिन फिर भी उन्हें वो खाना पड़ता है. हालांकि अब ऐसा नहीं होगा.

उन्होंने कहा कि आपके द्वारा चुनी हुआ आम आदमी पार्टी की सरकार ने यह फैसला किया है कि ऐसे लोगों को घर तक राशन पहुंचाया जाएगा. मान ने कहा कि हम डोर स्टेप डिलीवरी यानी घर तक राशन पहुंचाने की स्कीम शुरू करने जा रहे हैं. जिसके तहत आटे-दाल की साफ बोरिया आपके घर तक पहुंचाई जाएगी. हमारे अधिकारी आपको फोन कर पूछंगे की आप किस समय घर पर हैं. हमारे अधिकारी उस हिसाब से आपको आपके घर तक राशन पहुंचाएंगे. यह एक वैकल्पिक योजना है.’

Leave a Response