देश/प्रदेश

दुल्हन की तरह सज गए दून के बाजार

देहरादून,  शादियों के सीजन का आगाज हो चुका है। इसके साथ ही दून के बाजार दुल्हन की तरह सज गए हैं और खरीददारों की चहलकदमी भी बढ़ गई है। कोई अपनी शादी के लिए गहने और कपड़े खरीद रहा है तो कोई रिश्तेदारों की शादी के लिए।

इन पलों को यादगार बनाने के लिए बाजार में हर किसी की नजर कुछ खास ढूंढती दिखती है। किसी को विशेष रंग चाहिए तो किसी को विशेष डिजाइन।

बाजार भी लोगों की इस चाहत को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा। हर दुकान पर वैरायटी के साथ उत्पादों की लंबी रेंज मौजूद है। इसके साथ तमाम ऑफर भी दिए जा रहे हैं।

लहंगे में मैरून और वाइन कलर की सबसे ज्यादा डिमांड

तहसील चौक स्थित सहगल संस शोरूम के मालिक साहिल सहगल ने बताया कि वेलवेट के मैरून और वाइन कलर के लहंगे की खास डिमांड है। इसकी कीमत 10 हजार रुपये से शुरू है।

इसके अलावा बनारसी सिल्क और डिप्योन सिल्क, नेट और क्रॉपटॉप गाउन भी युवतियों को खूब पसंद आ रहे हैं। इसकी शुरुआती कीमत 2500 रुपये है। इसमें सबसे अधिक डिमांड डार्क शेड ऑफ ग्रीन, मैजेंटा और फिरोजी कलर की है।

शादी में जाना हो और महिलाएं ब्यूटी पार्लर न जाएं, ऐसा कम ही संभव है और अगर खुद की शादी हो तो यह बेहद जरूरी हो जाता है। शादी का सीजन शुरू होते ही ब्यूटी पार्लर में भी बुकिंग के आंकड़े एकाएक बढ़ गए हैं। शादी वाले दिन कोई परेशानी न खड़ी हो, इसके लिए लोग महीनों पहले से पार्लर बुक कर रहे हैं।

युवतियों और महिलाओं को लुभाने के लिए ब्यूटी पार्लर भी आकर्षक ऑफर दे रहे हैं। सहारनपुर रोड स्थित मिडास केयर यूनिसेक्स सैलून के मालिक दानिश ने बताया कि उनके यहां ब्राइडल मेकअप 15 हजार रुपये से शुरू है। जबकि ब्राइडल एचडी मेकअप 10 हजार रुपये, सिंपल ब्राइडल मेकअप चार हजार रुपये और ग्रूम मेकअप 1500 रुपये से शुरू है।

राजपुर रोड स्थित काशी ज्वेलर्स के मालिक सुनील मैसोन ने बताया कि ग्राहक ब्राइडल सेट की अधिक डिमांड कर रहे हैं। इसमें अंगूठी, गले का हार पायल, कंगन, झूमके शामिल रहते हैं।

रानी हार की कीमत 80 हजार रुपये और किटी सेट की कीमत 40 हजार रुपये से शुरू है। वहीं ट्रेडिशनल ज्वेलरी में टिहरी मोर पंख वाली नथ की सबसे अधिक डिमांड है। इसकी एक तोले की कीमत 40 हजार रुपये से शुरू है। गढ़वाली नथ, बाजूबंद, तिलरी, तिमन्या की भी खूब खरीददारी की जा रही है।

यूनिक एक्सपीरियंस वेडिंग प्लानर आयुष ने बताया कि उत्तराखंड थीम पर शादी के सेटअप की सबसे अधिक डिमांड है। अधिकतम शादी में गोल्डन और रेड कलर के मेल की सबसे अधिक डिमांड रहती है।

उन्होंने बताया कि डेस्टिनेशन वेडिंग का बजट 15 लाख से शुरू है। विद आउट डेस्टिनेशन वाली शादी का सबसे कम बजट आठ लाख है। डेस्टिनेशन में उत्तराखंड में मसूरी, जिम कार्बेट, ऋषिकेश लोगों की पहली पसंद है।

विशेष